Wednesday, September 18th, 2019

फर्जी चुनावी पोस्ट पर फेसबुक सख्त, इस्राइली कंपनी के हटाए 265 अकाउंट

लंदन
दुनियाभर में चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने पर आलोचनाओं का शिकार सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि वह एक इस्राइली राजनीतिक कंपनी से जुड़े सैकड़ों एकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा रही है। फेसबुक ने कहा कि वह इस्राइली कंपनी ‘आर्केमेडेस ग्रुप' को प्रतिबंधित कर रही है। यह समूह अपनी वेबसाइट पर दुनियाभर में प्रचार अभियान से जीत का दावा करता है।

अमेरिकी कंपनी ने कहा कि उसने समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार करने पर फेसबुक, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म, फेसबुक पेज, ग्रुप और इवेंट से 265 एकाउंट हटाए हैं। अमेरिकी कंपनी के साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नाथनियल ग्लेइचर ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि इस संगठन और इसकी सभी सहायक संस्थाओं को फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

साइट की क्रियाकलाप कई अफ्रीकी देशों, लैटिन अमेरिका एवं दक्षिणपूर्व एशिया को ध्यान में रखकर चल रही थी और इनका उद्देश्य गलत जानकारी देकर मतदाताओं को प्रभाावित करना है। फेसबुक ने कहा कि फर्जी नेटवर्क के लिए जिम्मेदार लोगों ने अपनी पहचान छिपाने का प्रयास किया लेकिन कुछ क्रियाकलाप ‘आर्चीमेडेस ग्रुप' से जुड़ी थीं और फेसबुक ने इसकी नीतियों को बार बार किया गया उल्लंघन माना।  
 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 9 =

पाठको की राय