Wednesday, July 17th, 2019

चूहों के लिए बनाया अलग गांव! डाइनिंग टेबल से लेकर है ये सुविधा, देखें तस्वीरें

आपने फिल्म स्टुअर्ट लिट्ल फिल्म जरुर देखी होगी। फिल्म में जिस तरह से चूहे बिल्ली के लिए एक अपनी दुनिया होती है। हकीकत में एक चूहों के गांव में देखने को मिल रहा है। जी हां, एक युवक ने चूहों का गांव ही बना दिया है। जो चूहों के लिए वाकई में बेहद प्यारा है।

दरअसल, ब्रिटेन के वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर साइमन डेल ने चूहों के लिए कुछ ऐसा किया है जो काबिले-तारीफ है। साइमन डेल ने अपने बगीचे में चूहों के लिए एक गांव ही बना दिया है।

अपने बगीचे में चूहों के लिए उन्होंने मिनि विलेज बनाया है जो बेहद ही खूबसूरत है। इसमें चूहों के लिए छोटे-छोटे घर हैं जिसे लकडिय़ों और फूलों और पत्थरों की मदद से बनाया गया है।

इतना ही नहीं चूहों के लिए ना सिर्फ घर बनाए गए हैं बल्कि यहां उनके लिए वो सारी सुख सुविधाओं का खास इंतजाम किया गया है जो एक आम इंसान के घरों में होती है।

उनके लिए खासतौर से डाइनिंग टेबल और उस पर खाने की भी उत्तम व्यवस्था की गई है। चूहों के घर के सामने रास्तों पर सफेद पत्थर बिछाए गए हैं। चूहों के घर लकडिय़ों का बनाया गया है जिसके छत पर घास फूस लगाए गए हैं।

वहीं इन घरों में दरवाजे भी बनाए गए है।वहीं उनके घर के बाहर लकड़ी की मिनी टेबल पर कुछ छोटे-छोटे क्यूट बर्तन भी रखे हुए हैं और उनके पास में कुर्सियां भी रखी हुई हैं।

बॉक्स में चूहों के दरवाजे के लिए उन्होंने छोटे-छोटे छेद बना दिए। इतना ही नहीं चूहों के खाने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने चूहों के लिए उनके घर के पास मक्का, जामुन, सेब और मूंगफली जैसी चीजें रख दी है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

6 + 1 =

पाठको की राय