Monday, July 22nd, 2019

वैज्ञानिकों ने इजाद की नई लेजर, ढूंढकर खत्म करेगी खून में मौजूद कैंसर सेल

नई दिल्ली
कैंसर उन बीमारियों में से एक है जो हर साल बड़ी संख्या में लोगों की जान ले लेती है और इससे निपटने के कारगर तरीके लगातार खोजे जा रहे हैं। हाल ही में इसी से जुड़ी एक खबर सामने आई है। कैंसर कोशिकाएं खून के जरिए शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं। और अब, शोधकर्ताओं ने एक नई तरह की लेजर विकसित की है जो त्वचा के बाहर से उन ट्यूमर कोशिकाओं को खोजकर उन्हें खत्म कर सकती है।

12 जून को साइंस ट्रेडिशनल जनरल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल आम लोगों के फायदे के लिए इस लेजर के इस्तेमाल में आने में अभी वक्त लगेगा लेकिन ट्यूमर कोशिकाओं का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मौजूदा विधियों की तुलना में यह लेजर 1,000 गुना ज्यादा संवेदनशील है।

चिकित्सा विज्ञान के लिए अर्कांसस विश्वविद्यालय में वरिष्ठ लेखक व्लादिमीर ज़हरोव, संक्रमण के निदेशक का कहना है कि शरीर में कैंसर फैलने से जुड़े परीक्षण करने के लिए डॉक्टर आमतौर पर रक्त के नमूने लेते हैं, लेकिन अक्सर परीक्षण ट्यूमर कोशिकाओं को खोजने में विफल हो जाते हैं। भले ही वह नमूने में मौजूद हों। खासकर तब अगर रोगी को शुरुआती स्टेज का कैंसर है।

अगर खून जांचने में परिणाम कैंसर की मौजूदगी बताते हैं तो तब तक कैंसर ज्यादा फैल चुका होता है और ऐसे में मरीजों का प्रभावी ईलाज करने में देर हो जाती है। हालांकि अगर सबकुछ ठीक रहता है तो नई लेजर इस स्थिति में बदलाव करेगी और लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकेगीं।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

9 + 4 =

पाठको की राय