Thursday, September 19th, 2019

वर्ल्ड कप में हारी टीम इंडिया, लेकिन फंस गया पाकिस्तान

बर्मिंगम
इंग्लैंड के खिलाफ कल रात हार टीम इंडिया रही थी और धड़कनें पाकिस्तान की बढ़ी हुई थीं। वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के हाथों भारत की इस हार ने पाक को सबसे ज्यादा टेंशन दे दी है। इस नतीजे से अब सेमीफाइनल में खासकर चौथे नंबर की जंग बेहद दिलचस्प हो गई है। कुल मिलाकर पाकिस्तान समेत पांच टीमों के पास टॉप 4 में जगह बनाने का मौका है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर चुकी है। इसके अलावा बाकी तीन टीमें कौन सी होंगी, इसको लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है। भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान में से कौन सी तीन टीमें आगे जाएंगी, इसका गणित जटिल हो गया है। आइए समझते हैं टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण क्या है....

भारत के चांस सबसे ज्यादा
सेमीफाइनल में पहुंचने के सबसे ज्यादा चांस टीम इंडिया के ही हैं। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस 1 अंक चाहिए। टीम विराट के फिलहाल दो मैच बचे हुए हैं। अभी भारत के कुल 11 अंक हैं। बांग्लादेश और श्रीलंका से होनेवाले मुकाबलों में से किसी एक में भी मिली जीत उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर देगी। इसके साथ ही अगर कोई मैच रद्द होता है और नंबर बंटते हैं, तो भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

भारत की हार से फंस गया पाकिस्तान
इंग्लैंड से भारत की हार के बाद पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह थोड़ी मुश्किल हो गई है। हालांकि अभी भी उसके सेमी में पहुंचने के रास्ते बंद नहीं हुए हैं, लेकिन इसके लिए उसको न केवल बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी बल्कि यह भी दुआ करना होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में न्यू जीलैंड हार जाए। ऐसे में पाकिस्तान नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। दूसरी तरफ बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान के खिलाफ अपने बाकी बचे दो मैच जीतकर ही सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

न्यूजीलैंड का भी मजबूत दावा
अपना पिछला मैच ऑस्ट्रेलिया से हारनेवाले कीवियों के भी 11 पॉइंट हैं। उनका एक मैच बचा हुआ है। उनका यह मैच इंग्लैंड से होना है। अगर वह उसे जीत जाते हैं तो सेमीफाइनल में बिना किसी दिक्कत के उनकी एंट्री हो जाएगी। हालांकि, हारने के बाद भी नेट रन रेट अच्छा होने की वजह से उन्हें आगे जाने का मौका मिल सकता है।

इंग्लैंड का गणित
रविवार को हुए मैच में इंग्लैंड ने भारत को हराकर दो अंक अर्जित कर लिए। अब उनके 10 अंक हैं। अगर अपने आखिरी मैच में वह न्यू जीलैंड को हरा देती है तो 12 अंक के साथ सेमीफाइनल में होगी। हालांकि, हारने के बाद भी उनके पास मौका रहेगा। लेकिन वह तब मुमकिन है जब बांग्लादेश अपने बचे दो मैचों में पाकिस्तान को हरा दे और भारत से हार जाए।
 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 7 =

पाठको की राय