Wednesday, July 17th, 2019

क्यों अधिकतर उपायों में किया जाता है नींबू और मिर्च का इस्तेमाल

यूं तो ज्योतिष उपायों में बहुत सी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसमें जो चीज़ अधिकतर उपयोग की जाती वो हैं नींबू और मिर्ची। आप में से बहुत से लोगों ने देखा भी होगा कि ज्यादातर लोग इससे जुड़े उपाय व टोटके आदि करते हैं। मगर ऐसा क्यों है ? इसका कारण है ? आख़िर इस में ऐसे कौन सी शक्ति है जो हर कोई इनसे जुड़े उपाय आदि करते हैं? अगर आप भी इन सभी प्रश्नों का उत्तर चाहते हैं तो आगे हमारे द्वारा दी गई जानकारी ज़रूर प्राप्त करें।

इतना तो सब जानते ही होंगे कि  नींबू खट्टा होता है और मिर्च तीखी। माना जाता है कि नींबू और मिर्च किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को पूरा नहीं होने देते। जिसकी वजह से अगर कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति पर अपना बुरा प्रभाव डालने की कोशिश भी करता है तो ये दोनों चीज़ें उसके ध्यान और एकाग्रता को बीच में ही भंग कर देती हैं। तो आइए जानते हैं टोटकों और उपायों  में नींबू और मिर्च इस्तेमाल करने के पीछे की खास वजह-

माना जाता है नींबू और मिर्च का इस्तेमाल किसी भी नकारात्मक प्रभाव को रोक कर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए किया जाता है ताकि आपको कभी किसी बुरी नज़र का सामना न करना पड़े।

आप में से बहुत से लोगों ने देखा-सुना होगा कि बड़े बुजुर्ग अक्सर घर के बच्चों को ये हिदायत देते हैं कि सड़क या फिर किसी चौराहे पर अगर नींबू और मिर्च पड़ा हुआ दिखे तो कभी भी उस पर पैर नहीं रखना चाहिए न ही उसे लांघ कर पार करना चाहिए। तो बता दें कि वास्तु के दृष्टिकोण से इसे अच्छा नहीं माना जाता। कहा जाता है ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ता है।

बुरी नज़र से परेशान व्यक्ति अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए दुकान और घर के मुख्य दरवाज़े पर नींबू और मिर्च बांध देता है, ऐसा करने से जो भी नकारात्मक प्रभाव आपकी संपत्ति की तरफ़ बढ़ते हैं ये उस प्रभाव को अपने में ग्रहण करके नष्ट कर देता है।

घर, कार्यस्थल और संपत्ति की जगह से बंधे हुए नींबू और मिर्च को हटाकर फेंकने से व्यक्ति को उसका फायदा मिलना शुरू हो जाता है।

तो वहीं अगर सड़क पर पड़े नींबू और मिर्च पर पैर रख दिया जाए तो हैं जीवन में मानो समस्याओं का पहाड़ सा टूट पड़ता है क्योंकि ऐसा माना जाता है नींबू फेंकने वाले व्यक्ति की सारी परेशानियां और कष्ट दूसरे व्यक्ति के ऊपर चले जाते हैं।

जिस कारण उस व्यक्ति पर बुरी नज़र और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ने लगता है। जिसकी वजह से उनके जीवन की तरक्की भी रूक जाती है। इसलिए ज्योतिष में ये हिदायत दी जाती है कि सड़क पर पड़े नींबू और मिर्च से हमेशा बचकर चलना चाहिए।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 13 =

पाठको की राय