Wednesday, July 17th, 2019

फेडरर की 350वीं ग्रैंड स्लेम जीत

लंदन
20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर और उनके प्रबल प्रतिद्वंद्वी फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शनिवार को विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में स्थान बना लिया। दूसरी सीड फेडरर ने 27वीं सीड फ्रांस के लुकास पोइली को दो घंटे छह मिनट में में 7-5, 6-2, 7-6 से पराजित किया। फेडरर की यह 350वीं ग्रैंड स्लेम जीत है और वह 17वीं बार विंबलडन के दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर गए हैं। फेडरर का अंतिम 16 में इटली के मातियो बेरेटिनी से मुकाबला होगा। फेडरर पहली बार बेरेटिनी के खिलाफ खेलेंगे जो इस समय विश्व रैंकिंग में 20वें नंबर पहुंच चुके हैं। आठ बार के विंबलडन चैंपियन 65वीं बार ग्रैंड स्लेम के राउंड 16 में पहुंचे हैं और ओपन युग में उन्होंने अपने इस रिकॉर्ड को काफी आगे पहुंचा दिया है। 

ग्रासकोर्ट के बेताज बादशाह फेडरर 17वीं बार विंबलडन के अंतिम 16 में पहुंचे हैं और ओपन युग में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने इस मामले में अमेरिका के जिमी कोनर्स (16 बार) को पीछे छोड़ दिया है। फेडरर ने पोइली के खिलाफ मैच में 39 विनर्स लगाए। हालांकि पोइली ने तीसरे सेट में फेडरर को जरुर संघर्ष कराया लेकिन फेडरर ने तीसरे सेट का टाई ब्रेक 7-4 से जीतकर मैच निपटा दिया। तीसरी सीड नडाल ने फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को एक घंटे 48 मिनट में 6-2, 6-3, 6-2 से हराया और नौंवीं बार विम्बलडन के दूसरे सप्ताह में पहुंच गये। नडाल का अंतिम 16 में पुर्तगाल के जोआओ सौसा से मुकाबला होगा।     विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच पहले ही अंतिम-16 में पहुंच चुके हैं। इस तरह दुनिया के शीर्ष तीन पुरुष खिलाड़ियों ने वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम के दूसरे सप्ताह में जगह बनायी है। जोकोविच राउंड 16 में फ्रांस के यूगो हम्बर्ट से भिड़ेंगे। पुरुषों में आठवीं सीड जापान के केई निशिकोरी और अमेरिका के सैम क्वेरी ने भी अंतिम 16 में जगह बना ली है। निशिकोरी ने अमेरिका के स्टीव जॉनसन को एक घंटे 50 मिनट में 6-4, 6-3, 6-2 से हराया और अपनी 400वीं करियर जीत हासिल की। क्वेरी ने आॅस्ट्रेलिया के जॉन मिलमैन को एक घंटे 53 मिनट में 7-6, 7-6, 6-3 से पराजित किया।

अंतिम 16 में पहुंचे अन्य पुरुष खिलाड़ियों में 15वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक, 23वीं सीड स्पेन राबर्टो बतिस्ता अगुत, 21वीं सीड बेल्जियम के डेविड गोफिन, 26वीं सीड अर्जेंटीना के गुइडो पेला और 28वीं सीड फ्रांस के बेनोएट पेयरे शामिल हैं। महिलाओं में 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन और 11वीं सीड सेरेना ने जर्मनी की जूलिया जोर्जिस को एक घंटे 12 मिनट में 6-3, 6-4 से हराया। सेरेना का अंतिम 16 में स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने अमेरिका की लॉरेन डेविस को एक घंटे आठ मिनट में 6-3, 6-3 से हराया। महिला वर्ग के अंतिम 16 में नंबर एक आॅस्ट्रेलिया की एशले बार्टी, तीसरी सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा, छठी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वीतोवा, सातवीं सीड रोमानिया की सिमोना हालेप, आठवीं वरीय यूक्रेन की एलिना स्वीतोलिना और 19वीं सीड ब्रिटेन की जोहाना कोंटा पहुंच चुकी हैं। राउंड 16 के मुकाबले सोमवार से खेले जाएंगे।
 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 3 =

पाठको की राय