Saturday, December 7th, 2019

मानसून में घर खरीदने पर सस्ते कर्ज समेत कई फायदे

नई दिल्ली    
मानसून परेशानी के साथ सौगात लेकर भी आता है। अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मानसून आपके लिए किसी सौगात से कम  नहीं है। बिल्डरों द्वारा निर्माण में किए जा रहे दावों की गुणवत्ता परखने का यह सबसे सही समय होता है। वहीं बैंक भी कारोबार की सुस्ती दूर करने के लिए घर खरीदने के लिए कर्ज (होम लोन) पर कई तरह की रियायते दे रहे हैं हैं। वतर्मान समय में भी कई बिल्डर और बैंक घर खरीदारों के लिए लुभावनी पेशकश कर रहे हैं, जिनका आप फायदा उठा सकते हैं।

बिल्डर फ्लैट की बुकिंग के समय बड़े-बड़े और लुभावने वादे करते हैं। लेकिन मानसून आपके सामने उस प्रोजेक्ट की पोल खोल देता है। बरसात की वजह से आप यह जान सकते हैं कि जिस फ्लैट या घर को खरदीने जा रहे हैं उसकी खूबियां या कमियां क्या हैं? आप बिल्डिंग से लेकर फ्लैट की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि बरसात में फ्लैटों में सीलन तो नहीं आ रही है, या कोई लीकेज तो नहीं है।

आप जिस र्बिंल्डग में फ्लैट लेने की तैयारी में है उसमें उपयोग होने वाले उत्पाद की गुणवत्ता मानसून में आसानी से परखी जा सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण समाग्री की गुणवत्ता खराब होने दीवार से सफेदी झड़ने लगती है। साथ ही उसमें इस्तेमाल किया गया उत्पाद खराब होने पर दिखने लगता है। फ्लैट में पानी के नल से जुड़े काम की भी जांच भी मानसून में की जा सकती है।

आप जिस क्षेत्र में प्लैट लेने जा रहे हैं, वहां पानी कि निकासी की व्यवस्था  कैसी है, इसका पता लगाने का सही समय मानसून ही है। ऐसे में आप जिस प्रोजेक्ट में अपना फ्लैट लेना चाहते हैं, वहां तक पहुंचने वाली सड़क पर बरसात के दिनों में ट्रैफिक का हाल कैसा रहेगा यह  जान सकते हैं।

आपने अगर बिल्डर के प्रोजेक्ट और फ्लैट की गुणवत्ता परख ली है तो फ्लैट खरीदने के लिए अब मोलभाव कर सकते हैं। बिल्डर मांग में कमी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में मोलभाव करने पर वह कीमत में कमी के साथ पेशकश से कुछ ज्यादा भी देने को तैयार हो जाते हैं। बैंक भी लोन पर रियायते देने को तैयार हो जाते हैं।

मानसून में कारोबार की सुस्ती से बैंक और बिल्डर भी परेशान रहते हैं। खरीदारों को लुभाने के लिए कई तरह की पेशकश करते हैं। कई बिल्डर अभी फ्लैट बुक कराने या खरीदने पर पार्किंग, मॉड्लूयर किचन और एसी आदि सामान मुफ्त में देने की पेशकश कर रहे हैं। एसबीआई ने मानसून पेशकश के तहत होम लोन 8.40 फीसदी पर देने में की पेशकश कर रहा है। इसलिए फ्लैट बुक करने से पहले ऑफर की पड़ताल जरूर करें।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 9 =

पाठको की राय