Thursday, September 19th, 2019

आर्थिक संकट के चलते दिल्ली को छोड़ बाकी पर्यटन सूचना केन्द्र बंद

रायपुर
राज्य पर्यटन बोर्ड ने दिल्ली को छोड़कर अन्य राज्यों में चल रहे पर्यटन सूचना केन्द्रों को बंद कर दिया है। बताया गया कि इन सूचना केन्द्रों के लिए बजट उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण बंद करने का फैसला किया गया। पर्यटन विभाग के एक अफसर ने कहा कि सरकार ने अन्य राज्यों में चल रहे पर्यटन सूचना केन्द्रों को बंद करने का निर्णय लिया है।

बताया गया कि छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए दिल्ली के साथ-साथ अहमदाबाद, नागपुर, भोपाल और एक-दो अन्य जगहों पर पर्यटन केन्द्र खोले गए थे। ये पर्यटन केन्द्र पिछले कई साल से चल रहे थे। सूत्रों के मुताबिक ये केन्द्र इन शहरों के पॉश इलाकों में खोले गए थे। यहां आउटसोर्सिंग के जरिए कर्मचारियों की भर्ती की गई थी। इन केन्द्रों में सूचना केन्द्र के लिए किराया और कर्मचारियों के वेतन-भत्ते पर लाखों खर्च हो रहे थे।

बताया गया कि पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पर्यटन बोर्ड के कामकाज की समीक्षा की और इस दौरान यह बात सामने आई कि कर्मचारियों के वेतन के अलावा सूचना केन्द्रों का किराए के लिए भी राशि नहीं मिल पा रही है। इन सबको देखते हुए दिल्ली को छोडक? बाकी प्रदेशों में चल रहे पर्यटन सूचना केन्द्रों को बंद किया गया है। हालांकि राज्य के अलग-अलग शहरों में पर्यटन सूचना केन्द्र संचालित हैं, इन्हें यथावत रखा गया है। जिन शहरों में पर्यटन सूचना केन्द्र चल रहे हैं, उनमें रायपुर रेल्वे स्टेशन-एयरपोर्ट है। इसके अलावा बिलासपुर, सिरपुर, डोंगरगढ़, दुर्ग, जगदलपुर, धमतरी, चंपारण और अंबिकापुर में भी केन्द्र चल रहे हैं।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 15 =

पाठको की राय