Sunday, August 18th, 2019

गुजरात में बारिश का कहर, दीवार-बिल्डिंग गिरने से 17 लोगों की मौत

अहमदाबाद

गुजरात समेत देश के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है. गुजरात में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान दीवार गिरने और बिल्डिंग गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई है. सूबे के अहमदाबाद में 7 इंच, राजकोट में 7 इंच, मोरबी में 7 इंच, महुधा में 15 इंच, धंधुका में 13 इंच और गलतेश्वर में 10 इंच बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश खेडा जिले के महुधा में रिकॉर्ड की गई. अब तक राज्य के प्रभावित इलाकों से 6,000 लोगों कोनिकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है.

मूसलाधार बारिश के चलते गुजरात के 17 डैम ओवरफ्लो हो चुके हैं. राज्य के 100 रास्ते जलभराव के कारण बंद कर दिए गए है. भारी बारिश के कारण कई इलाकों में वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हो रही है. अहमदाबाद और राजकोट समेत कई इलाकों में भारी बारिश के चलते स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

गुजरात में बारिश और बाढ़ के चलते कई ट्रेन भी रद कर दी गई हैं. बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत और राजकोट समेत कई शहर जलमग्न हो गए हैं. अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण वासना बैराज के 8 दरवाजे भी खोल दिए गए हैं.

मौसम विभाग ने गुजरात में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही बनासकांठा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद, जामनगर, कच्छ और सौराष्ट्र में मूसलाधार बारीश का एलर्ट जारी किया है.

गुजरात में दीवार और बिल्डिंग गिरने से 17 लोगों की मौत

वहीं, बारिश के चलते नाडियाड में बिल्डिंग गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 लोग घायल हो गए. अहमदाबाद में दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की जान चली गई, जबकि वडोदरा में दीवार गिरने से एक की मौत हो गई. इसके अलावा की मोरबी में दीवार गिरने से 8 लोगों की मौत हुई है. अब तक की बारिश में दीवार और बिल्डिंग गिरने से 17 लोगों की जान जा चुकी है.

सीएम रूपाणी ने वायुसेना से मांगी मदद

गुजरात में बारिश और बाढ़ के हालात को देखते हुए सूबे के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट में फंसे हुए लोगों को निकालने और सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए वायुसेना से मदद मांगी है. रूपाणी ने वायुसेना से राहत और बचाव कार्य में अपने हेलीकॉप्टर को लगाने की अपील की है. इसके अलावा राहत और बचाव कार्य में आर्मी की दो टीम को तैनात किया गया है.

आपको बता दें कि गुजरात में अब तक इस सीजन में 77.80 फीसदी बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश यानी 98.31 फीसदी बारिश दक्षिण गुजरात में रिकॉर्ड की गई है, जबकि कच्छ में 61.69 फीसदी, उत्तर गुजरात में 51.45 फीसदी और मध्य गुजरात में 77.22 फीसदी बारिश दर्ज की गई है.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 2 =

पाठको की राय