Saturday, December 7th, 2019

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से गांधी परिवार अलग, रायशुमारी में सामने आए ये तीन नाम

 
नई दिल्ली 

अध्यक्ष के चुनाव को लेकर शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई. बैठक शुरू होते ही सभी नेताओं ने एक सुर में राहुल गांधी से अध्यक्ष बने रहने की अपील की. बैठक में यह कहा गया कि बिना राहुल गांधी के पार्टी कैसे चलेगी? हालांकि, राहुल ने एकबार फिर यह पद संभालने से साफ इनकार कर दिया.

बैठक में राहुल गांधी ने जवाब दिया, 'मैंने तय कर लिया है, मैं अध्यक्ष नहीं रहना चाहता, मेरा फैसला अडिग है, आप लोग नया अध्यक्ष चुनिए.' पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई बैठक में ज्यादातर नेताओं ने राहुल गांधी का ही नाम दिया. वहीं कुछ नेताओं ने राहुल गांधी के इनकार करने के बाद प्रियंका गांधी का नाम भी आगे बढ़ाया.

फिलहाल, सूत्रों के मुताबिक जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक पार्टी नेताओं से अध्यक्ष पद के लिए अब तक की रायशुमारी में तीन नाम सामने आए हैं. इन तीन नामों में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मुकुल वासनिक के नाम शामिल हैं. हालांकि, वासनिक का नाम बहुत कम लोगों ने लिया है, लेकिन राहुल और प्रियंका के अलावा सिर्फ उनका ही नाम लिया गया है.

वहीं, राहुल गांधी ने ये भी कहा कि आप लोग ये मत सोचिए कि, मैं अध्यक्ष नहीं रहूंगा तो सक्रिय नहीं रहूंगा. आप लोग गलत समझ रहे हैं, मैं पहले से कई गुना ज्यादा सक्रिय रहूंगा. जनता के बीच ज्यादा रहूंगा. वक्त भी मेरे पास ज्यादा रहेगा. इसलिए आप लोग नया अध्यक्ष चुन लीजिए.

इससे पहले मीटिंग के बाद कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है और इसका नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी ही एक मजबूत व्यक्ति हैं. उन्होंने यह भी बताया कि सभी ने राहुल गांधी से अध्यक्ष बने रहने की अपील की, लेकिन उन्होंने अपना इस्तीफा वापस लेने से इनकार कर दिया.

सुरजेवाला ने बताया कि अध्यक्ष चयन के लिए पांच कमेटी बनाई गई हैं. ये कमेटी रात को अपनी रिपोर्ट पेश करेंगी. बताया जा रहा है कि शनिवार रात करीब 8 बजे कांग्रेस कार्यसमिति की फिर से बैठक होगी और एक बार फिर अध्यक्ष पद के नाम पर मंथन होगा.

इसस पहले बैठक शुरू होने के बाद जोन के हिसाब से सुझाव के लिए नेताओं की पांच टीम बनाई गई, जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम भी थे. लेकिन सोनिया गांधी ने इस पर ऐतराज जताया और कहा कि वो और राहुल गांधी अध्यक्ष के चुनाव की प्रकिया का हिस्सा नहीं हो सकते हैं.

इसके बाद सोनिया गांधी और राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से बाहर चले गए हैं. बाहर आकर सोनिया गांधी ने कहा कि अध्यक्ष चयन की प्रक्रिया में राहुल व उनका नाम डालना सही नहीं है. सोनिया गांधी ने यह भी बताया कि कमेटी की लिस्ट में राहुल और उनका नाम गलती से आ गया था.

बहरहाल, अब देखना होगा कि रात आठ बजे जब पांच ग्रुप अपनी रिपोर्ट CWC के सामने रखते हैं तो किसका नाम कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सामने आता है.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 2 =

पाठको की राय