Tuesday, December 10th, 2019

IIT JAM 2020: जारी हुआ शेड्यूल, ये है परीक्षा की तारीख और पैटर्न

         
IIT JAM 2020:  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने IIT और IISC में मास्टर कार्यक्रमों  के लिए ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट (JAM) का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है.  बता दें, JAM 2020 को छह विषयों के लिए आयोजित किया जाएगी. वहीं बायोलॉजिकल साइंस पेपर में ये परीक्षा नहीं होगी. परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर शाम 5:30 बजे है.

परीक्षा 9 फरवरी को आयोजित की जाएगी और परिणाम 20 मार्च को घोषित किया जाएंगे. प्रवेश के लिए चयनित उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म 9 से 22 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे.

कैसे होगी परीक्षा

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. पहली परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. जिसमें बायो टेक्निकल, फिजिक्स, मैथेमेटिकल स्टैटिक्स (MS) विषय शामिल होंगे. 

दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. जिसमें मैथेमेटिक्स, केमिस्ट्री और जियोलॉजी विषय शामिल होंगे.

IIT JAM 2020: कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

JAM परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइम के प्रश्न पूछे जाएंगे. जो 3 पैटर्न में होंगे. बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) और कई चयन प्रश्न (MSQ).

JAM स्कोर का उपयोग NIT, IIEST शिबपुर, SLIET पंजाब और IISERs सहित अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jam.iitk.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 10 =

पाठको की राय