Tuesday, December 10th, 2019

दिन में अत्यधिक झपकी Alzheimer's Disease की तरफ करती है इशारा: अध्ययन

आमतौर पर जहां दिन में थोड़ी देर के लिए झपकी लेना सेहत के लिए जरूरी माना जाता है, वहीं दिन में अत्यधिक झपकी भूलने की बीमारी यानी अल्जाइमर को जन्म दे सकती है। यानी अगर दिन में काम करते-करते भी आपको अक्सर झपकी आ जाती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपको अल्जाइमर की बीमारी हो सकती है।

हाल ही में आए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि दिन में अत्यधिक नींद आना अल्जाइमर की बीमारी होने के खतरे की तरफ इशारा करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर से पीड़ित 13 मृत लोगों के मस्तिष्क में अनिद्रा से जुड़े हिस्सों में अल्जाइमर की बीमारी के लक्षणों को मापा और फिर उनकी ऐसे 7 लोगों से तुलना की, जिनमें अल्जाइमर के लक्षण नहीं थे।


शोधकर्ताओं के अनुसार, अल्जाइमर की बीमारी में मस्तिष्क के वे हिस्से कमजोर हो जाते हैं जो आपको दिन में जगाए रखते हैं। यही वजह है कि चीजें भूलने की अवस्था के आने से पहले ही अल्जाइमर से पीड़ित लोग दिन में अत्यधिक झपकी लेने लगते हैं।

इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि दिन में जगाए रखने वाले मस्तिष्क के हिस्से ताउ (Tau) नाम के प्रोटीन से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इससे यह साबित होता है कि अमाइलॉइड प्रोटीन (Amyloid Protein) के बजाय Tau प्रोटीन अल्जाइमर की बीमारी में बड़ा रोल प्ले करता है। यानी अनिद्रा को जन्म देने वाले मस्तिष्क के हिस्से Tau प्रोटीन की वजह से क्षतिग्रस्त होते हैं।

अल्जाइमर की बीमारी से बचाव
वैसे तो अल्जाइमर का कोई शर्तिया इलाज है नहीं लेकिन डॉक्‍टरों के अनुसार, नीचे बताए जा रहे तरीकों से अल्जाइमर की बीमारी से बचा जा सकता है:

1. उम्र बढ़ने के साथ-साथ दिमाग को खाली न छोड़े बल्कि कुछ नया सीखने, करने की आदत डालते रहें ताकि दिमाग सक्रिय रहे। डायबीटीज, हाई बीपी और कलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जाए।

2. किसी भी तरह के नशे से दूर रहें और डाइट में ताजे फल, हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स शामिल करें।

3. स्ट्रेस फ्री लाइफ जिएं और तनाव बिल्कुल भी न लें। हाल ही में एक और स्टडी आई थी जिसमें कहा गया कि तलाक, किसी अपने की मौत या नौकरी खोने जैसे जीवन के तनावपूर्ण अनुभवों के कारण मध्य आयु वर्ग की महिलाओं में याददाश्त की कमी और अल्जाइमर्स रोग का जोखिम बढ़ जाता है।

4- भरपूर नींद लें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा अधिक चीनी और तेज नमक के सेवन से भी बचें।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 1 =

पाठको की राय