Tuesday, November 19th, 2019

व्यापमं ने निरस्त कर दी 10,000 अंग्रेजी आवेदकों की उच्च शिक्षक पात्रता परीक्षा

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने उच्च शिक्षक पात्रता परीक्षा में अंग्रेजी सब्जेक्ट की परीक्षा को निरस्त करने जा रहा है। व्यापमं ने परीक्षा में बीस फीसदी से ज्यादा प्रश्न स्वयं द्वारा जारी सिलेबस पूछ लिए थे। अब व्यापमं को दस हजार आवेदकों की भर्ती कराने के लिए दोबारा से परीक्षा लेना होग।

व्यापमं को लोकसभा चुनाव के कारण उच्च शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट तैयार करने में छह माह से ज्यादा का समय लगा दिया। 16 सब्जेक्ट की परीक्षा में से 15 के रिजल्ट जारी किए गए हैं। अंग्रेजी की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने दो लाख बीस हजार आवेदन आए। इसमें एक लाख 88 हजार आवेदक तीन फरवरी को 16 शहरों के 80 केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे।

परीक्षाओं में आवेदकों ने जमकर आपत्तियां तर्ज कराई हैं, जिन्होंने व्यापमं से परिवर्तित नाम पीईबी की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हजारों आपत्तियों को निराकृत करने में व्यापमं अधिकारियों के पसीने छूट गए। अंग्रेजी के पेपर आपत्तियों ने व्यापमं अधिकारियों के होश तक उड़ा दिए। ‘की कमेटी’ ने अंग्रेजी की आपत्तियों को गंभीरता से लिया और परीक्षा में पूछे गए सवालों का मिलान आपत्तियों से लिया। इसमें सामने आया कि एक्सपर्ट द्वारा तैयार किए गए पेपर में आउटआफ सिलेबस से प्रश्न लिया गए हैं। ये संख्या बीस फीसदी तक है। इसलिए  व्यापमं की ‘की कमेटी’ ने अंग्रेजी के रिजल्ट रोकने के निर्देश जारी कर दिए। इसके चलते व्यापमं ने 15 सब्जेक्ट के रिजल्ट जारी कर दिए गए। अब व्यापमं अंगे्रजी सब्जेक्ट में शिक्षकों की भर्ती कराने के लिए दोबारा से परीक्षा लेगा। अंग्रेजी की परीक्षा में करीब दस हजार आवेदकों ने परीक्षा दी थी, जिन्हें नये प्रवेश पत्र जारी कर दोबारा से परीक्षा में शामिल किया जाएगा। इसमें वे ही आवेदक शामिल होंगे, जो तत्कालीन परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

 दस फीसदी तक हो सकता है आउट आफ सिलेबस
व्यापमं की परीक्षाओं में गड़बड़ी होती हैं और आगे भी जारी रहेंगी। इसलिए व्यापमं के नियमों को तैयार करने वाले कमेटी ने नियमों में दस फीसदी तक आउटआफ सिलेबस के प्रश्न होने पर विद्यार्थियों को बोनस अंक देने की व्यवस्था है, लेकिन इससे ज्यादा होने की दशा में व्यापमं को वह परीक्षा निरस्त करना होगी। व्यापमं द्वारा ली गई अंग्रेजी की परीक्षा में बीस फीसदी प्रश्न आउट आफ सिलेबस प्रश्न आए हैं, जिसके कारण उसे निरस्त किया गया है। हालांकि शेष 15 सब्जेक्ट के पेपर में पचास से ज्यादा आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं। उनके निराकरण में कई पेपर में विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए गए हैं।

इनकी रिजल्ट हुए जारी
व्यापमं ने 15 सब्जेक्ट के रिजल्ट जारी किए हैं, इसमें भूगोल, हिंदी, संस्कृत, उर्दू, गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र कृषि और समाजशास्त्र शामिल हैं।

जिम्मेदारी लेने से बच रहे अधिकारी
अधिकारियों की लारवाही से दस हजार आवेदकों की परीक्षा निरस्त हो गई है, लेकिन कोई अधिकारी परीक्षा में निरस्त होने की जिम्मेदारी लेने तक को तैयार नहीं हैं। वे मीडिया के सवालों से बचने के लिए फोन तक उठाने तक को तैयार नहीं हैं। यहां तक उन्होंने व्यापमं पहुंचे लोगों तक मिलने तक से इंकार कर दिया है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 6 =

पाठको की राय