Thursday, September 19th, 2019

काली-काली खूबसूरत आंखों से नहीं हटेगी नजर


काली-काली खूबसूरत आंखों को देखकर हर किसी की नजर ठहर जाती है। काजल और लाइनर से संवरी आंखें खूबसूरती को बढ़ाती हैं, लेकिन जरा-सा काजल फैल जाए तो पूरा मेकअप खराब हो जाता है। परफेक्ट काजल कैसे लगाएं और इसे फैलने से कैसे बचाएं, इसे लेकर कुछ छोटे-छोटे टिप्स।

ब्लैक आईशैडो पाउडर से करें सेट
आकर्षक आंखें पाने का सबसे आसान तरीका है, आंखों में काजल लगाना। काजल को सेट करने के लिए ब्लैक आईशैडो पाउडर का इस्तेमाल करें। आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए विंग्ड आईलाइनर भी लगा सकती हैं। काजल का आप रोजाना यूज कर सकती हैं। आंखों के नीचे ट्रांसलूसेंट पाउडर लगा सकती हैं, ताकि काजल लंबे समय तक टिका रहे।

चेहरा अच्छी तरह साफ हो
काजल को फैलने से बचाने के लिए जरूरी है कि आंखों के आसपास की त्वचा तैलीय न हो। अगर आंखों के चारों और थोड़ा-सा भी कुदरती तेल होगा तो काजल फैलने की पूरी आशंका होगी। ऐसे में काजल लगाने से पहले चेहरा धो लें और उसे अच्छी तरह से पोंछ लें। चेहरे और आंखों के आसपास की जगह को पसीने और तेल से बचाने के लिए वहां आप बर्फ भी रगड़ सकती हैं।

बाहरी कोनों को रखें ड्राई
काजल लंबे समय तक आंखों पर टिका रहे इसके लिए अपनी आंखों के बाहरी कोनों पर अच्छी तरह पाउडरिंग करें ताकि बाहरी कोने ड्राई हो जाएं। उसके बाद काजल लगाएं या फिर काजल लगाने के बाद एक पतले ब्रश से थोड़ा सा न्यूट्रल टोन का आईशैडो लेकर नीचे वाली आइलिड पर हल्के से फैला लें, ताकि काजल जल्दी सूख जाए।

बार-बार आंखों को टच न करें
काजल लगाने के बाद अगर आंख से आंसू आ रहा हो तो उसे हाथों से न पोंछे बल्कि टिशू पेपर या कॉटन बॉल को आंखों के कोने के पास लगाकर कुछ देर रखें। आखों पर हाथ बिल्कुल न लगाएं। एक बार आंखों में मोटा काजल लगाने के बाद उसे छुएं नहीं, वरना वह पूरी तरह से फैल सकता है।

क्वॉलिटी से न करें समझौता
अगर आप काजल के फैल जाने से घबराती हैं तो आपको काजल खरीदते वक्त थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है। हमेशा अच्छी क्वॉलिटी और ब्रैंडेड काजल ही खरीदें। आजकल बाजार में ऐसे काजल उपलब्ध हैं जो आठ से दस घंटे तक टिकते हैं और बिल्कुल भी नहीं फैलते। आंख और आंखों के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है। ऐसे में काजल की क्वॉलिटी के साथ जरा भी समझौता न करें।

कॉम्पैक्ट या ब्लैक आईशैडो से लगाएं काजल
काजल न फैले इसके लिए अच्छी कंपनी का लॉन्ग स्टे काजल इस्तेमाल करें। काजल लगाने के बाद वाटर लाइन के बाहर कॉम्पैक्ट या ब्लैक आईशैडो से लगाकर अपने रिंग फिंगर से हल्का सा मर्ज कर दें। इस तरह काजल इधर-उधर फैलेगा नहीं। जेल बेस्ड काजल, रोल ऑन या पेंसिल काजल बेस्ट होता है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 4 =

पाठको की राय