Thursday, September 19th, 2019

हेयरग्रोथ के लिए अपनाएं ये तरीके

दाढ़ी को मस्कुलिनिटी के सिंबल के तौर पर देखा जाता है की पुरुषों साथ ही महिलाओं को भी दाढ़ी वाला लुक पसंद होता है। वैसे फेशल हेयर जेनेटिक मामला होता है लेकिन ऐसा भी नहीं कि कोशिश करके इसे पाया नहीं जा सकता। अगर आपको भी बीयर्ड लुक पसंद है तो आपके लिए यहां कुछ टिप्स हैं...

डायट के जरिए
दाढ़ी के बालों की ग्रोथ में अच्छी डायट का अहम रोल होता है। खाने में प्रोटीन और बायोटीन की मात्रा बढ़ाकर आप अपनी हेयरग्रोथ बढ़ा सकते हैं। इसके पीछे साइंस यह है कि बाल ज्यादातर प्रोटीन के बने होते हैं तो आप प्रोटीन इनटेक बढ़ाएंगे तो आपकी हेयरग्रोथ भी बढ़ेगी। आप खाने में मछली, मांस, अंडे वगैरह शामिल करें। अगर वेजिटेरियन हैं तो कीनोआ, सोया, बीन्स ऐवोकाडो, चिया सीड्स जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

घरेलू उपाय
फेशल हेयर की ग्रोथ के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। ये सस्ते होने के साथ आसान भी होते हैं जैसे ऑइल मसाज से आपको काफी फायदा हो सकता है। आप नारियल तेल के साथ कुछ बूंद रोजमैरी ऑइल मिला सकते हैं। इससे मसाज करके 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर फेसवॉश से धो दें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार यूज करें। अगर नारियल तेल न लगाना चाहें तो आंवले का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा नींबू के रस में दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर पतली लेयर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो दें। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। ध्यान रखें हमेशा पैच टेस्ट जरूर करें।

अगर ये सारे तरीके काम न कर रहे हों और आपको दाढ़ी का बहुत शौक है तो बीयर्ड इम्प्लांट का ऑप्शन भी देख सकते हैं।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय