Friday, February 21st, 2020

गुजरात ने चालान घटाया, बंगाल ने कहा- नो एंट्री '

   कोलकाता
मोटर वीइकल ऐक्ट 2019 को कई राज्यों में अभी तक मंजूरी नहीं मिल पाई है। अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी फिलहाल इसे लागू करने से मना कर दिया है। ममता ने कहा है कि अभी उनकी सरकार इस कानून को लागू नहीं कर सकती है क्योंकि अधिकारियों का मानना है कि लोगों पर इसका बोझ पड़ेगा।


बताते चलें कि 1 सितंबर से लागू हुए मोटर वीइकल ऐक्ट में ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने पर चालान की राशि कई गुना बढ़ा दी गई है। इसी के चलते कई राज्यों ने या तो इसे लागू नहीं किया है या फिर कुछ बदलाव किए हैं। बीजेपी शासित गुजरात में भी कई मामलों में जुर्माने की राशि घटा दी गई है। ममता बनर्जी ने भी कह दिया है कि उनकी सरकार फिलहाल इसे लागू नहीं करेगी।

ट्रैफिक जुर्माने पर बोले नितिन गडकरी- जीवन है कीमती

इसके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब के अलावा अब पश्चिम बंगाल ने भी इस कानून को लागू करने से मना कर दिया है। ज्यादातर राज्यों का कहना है कि जुर्माने की राशि को कम किया जाना चाहिए। वहीं, लोक निर्माण विभाग के मंत्री नितिन गडकरी जुर्माने की राशि बढ़ाए जाने की वकालत करते नजर आए हैं।

1 सितंबर से लागू नए नियमों के चलते लोगों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी भरकम चालान देना पड़ रहा है. कई राज्यों में लोग इस पर विरोध जता रहे हैं. केंद्र सरकार के नए नियम जनता की जेब पर भारी पड़ रहे हैं. अब तक कई राज्यों में लाखों का चालान काटा जा चुका है.

Source : Agency

आपकी राय

11 + 6 =

पाठको की राय