Monday, October 14th, 2019

हॉट वॉटर बाथ प्रेग्नेंसी के दौरान सेफ है?

दिनभर के लंबे दिन के बाद गर्म पानी से नहाना यानी हॉट वॉटर बाथ किसी के लिए भी बेहद रिलैक्सिंग एक्सपीरियंस होता है। इससे न सिर्फ शरीर का स्ट्रेस कम होता है बल्कि तनाव से मुक्ति मिलती है और बॉडी के साथ-साथ माइंड भी रिलैक्स हो जाता है। गर्म पानी से भरे बाथटब में कुछ देर लेटने का एक्सपीरियंस बेहद सुकून देने वाला होता है। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी के वक्त हॉट वॉटर बाथ लेना सेफ है? अगर आप भी इस सवाल को लेकर उलझन में हैं तो जवाब यहां जानिए।

आखिर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
प्रेग्नेंसी के दौरान हॉट वॉटर बाथ लेने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है लेकिन पानी गुनगुना होना चाहिए बहुत ज्यादा गर्म नहीं। पानी इतना गर्म नहीं होना चाहिए कि 10 मिनट के अंदर बॉडी का कोर टेंपरेचर 102 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाए। बहुत ज्यादा गर्म पानी में नहाने से कई तरह की हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं...
- शरीर का ब्लड प्रेशर अचानक गिर सकता है जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को ऑक्सीजन मिलना बंद हो सकता है और मिसकैरिज का खतरा बढ़ जाता है।

घर में प्रेग्नेंसी टेस्ट को लेकर दूर करें ये मिथ
- गर्भावस्था के पहले तीन महीने में अगर हॉट वॉटर बाथ लिया जाए तो होने वाले बच्चे में बर्थ डिफेक्ट जैसे- स्पाइना बीफीडा का खतरा रहता है।

- प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने की वजह से आपको कमजोरी और चक्कर जैसा महसूस हो सकता है।

- शरीर में हाइपरथर्मिया की दिक्कत हो सकती है। इसमें शरीर जितनी हीट बाहर छोड़ता है उससे ज्यादा हीट अब्जॉर्ब करने लगता है।

सॉना बाथ, स्टीम बाथ से करें परहेज
लिहाजा प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह की कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए सॉना बाथ, स्टीम बाथ या घर पर भी ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। आप चाहें तो कुछ देर के लिए हॉट शावर ले सकती हैं लेकिन स्टीम बाथ या बहुत देर तक गर्म पानी से नहाना पूरी तरह अवॉइड करें। पानी का तापमान उतना ही गर्म रखें जिसमें आप कंफर्टेबल फील करती हों।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय