Thursday, February 27th, 2020

खंडवा में ज़मीन के अंदर हलचल और तेज धमाके, कई घरों की दीवारों में आईं दरारें

खंडवा
मध्य प्रदेश के खंडवा (Khandwa) जिले के गोकुल गांव में ज़मीन के अंदर हलचल और धमाके (Geothermal Movement) हो रहे हैं. मंगलवार देर रात जोरों का धमाका हुआ जिससे आस-पास के घरों की दीवारों में दरार पड़ गईं. तेज धमाके का ये सिलसिला एक हफ्ते से चल रहा है. हलचल इतनी ज़्यादा है कि गांव वालों का जीना दूभर हो गया है. गांव में हो रही इस हलचल से ग्रामीण और प्रशासन दोनों परेशान हैं.

यह घटना मोघट थाना क्षेत्र में गोकुल गांव का है. यहां पिछले एक सप्ताह से गांव के नजदीक खेत में जमीन के अंदर हलचल हो रही है. यहां लगातार पानी के बुलबुले उठ रहे हैं और धमाके हो रहे हैं. मंगलवार रात हुआ धमाका इतना जोरदार था कि कई घरों की दीवारों में दरारें पड़ गईं. गांव के लोग अपने बच्चों और बुजुर्गों को लेकर सड़क पर आ गए. सबने सड़क पर डेरा डाल दिया. लोग इतने डरे-सहमे हुए हैं कि वो रात में अपने-अपने घरों की बजाए बाहर ही सो रहे हैं.

डरे हुए ग्रामीण इधर-इधर सड़कों पर बैठकर जिला प्रशासन को तत्काल बुलवाकर सर्वे कराने की मांग करने लगे. ग्रामीणों के शोर-शराबे और हंगामे के बाद सरकारी अमला पहुंचा और सबको समझाया. एसडीम संजीव केशव पांडे और पुलिस टीम ने तत्काल मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया. साथ ही आश्वासन दिया कि नागपुर से जियोलॉजिकल सर्वे की टीम बुलवाकर इस हलचल और धमाकों का पता लगाया जाएगा.

बहरहाल, जिला प्रशासन के आश्वासन के बाद लोग कुछ शांत हुए हैं लेकिन निश्चिंत नहीं हैं. लगातार हो रही ऐसी घटनाओं से स्‍थानीय लोग चिंतित हैं.

Source : Agency

आपकी राय

14 + 11 =

पाठको की राय