Monday, December 16th, 2019

पटना के 1 लाख घरों में ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट का होगा वितरण: स्वास्थ्य मंत्री

पटना                                                                                                                                                                           
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पटना के जलजमाव से प्रभावित हुए इलाकों में पानी की निकासी के बाद डेंगू व अन्य बीमारियों से बचाव को लेकर एक लाख घरों में ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट का वितरण किया जाएगा। एक पैकेट आधा किलोग्राम का होगा। एक सप्ताह तक लगातार यह अभियान संचालित किया जाएगा। इसमें एक तिहाई ब्लीचिंग पाउडर एवं शेष चुना को मिलाया गया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजधानी के जलजमाव से प्रभावित इलाकों में जहां पानी की निकासी हो चुकी है वहां घर-घर ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट का वितरण किया जाए। 

120 टीम का गठन किया गया 
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा घर-घर ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट के वितरण को लेकर कुल 120 टीम  का गठन किया गया है। एक टीम में तीन से चार लोग शामिल होंगे जो हर घर से संपर्क करेंगे। इस टीम का निगरानी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के द्वारा की जाएगी। वहीं, पूरे अभियान की निगरानी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) को सौंपी गयी है। इस अभियान में पल्स पोलियो टीकाकरण से जुड़े कर्मियों को लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग में यही एक टीम है जिसकी पहुंच प्रत्येक घर तक होती है। 

पहले दिन 16 हजार घरों में बांटा गया ब्लीचिंग पाउडर का पैकेट 
प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को पहले दिन 16 हजार घरों में ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट का वितरण किया गया। ये टीमें मुख्य रुप से कंकड़बाग के पीसी कॉलोनी, आरबीआई कॉलोनी, गायत्री मंदिर, एनसी कॉलोनी, स्लम एरिया,  लोहियानगर एवं पाटलिपुत्रा स्पोर्टस क्लब इलाकों में घर-घर तक पहुंची। इसी प्रकार लोहानीपुर, राजेंद्रनगर व पाटलिपुत्रा के इलाकों में भी यह टीम गयी। 

Source : Agency

आपकी राय

10 + 2 =

पाठको की राय