Tuesday, November 19th, 2019

खट्टर-हुड्डा में कौन मारेगा बाजी?, 90 सीटों पर मतदान शुरू

नई दिल्ली
आज महाराष्ट्र के साथ-साथ हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 19578 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 90 में से 73 सीटें सामान्य वर्ग के लिए हैं, जबकि अन्य 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. हरियाणा के करीब एक करोड़ 83 लाख मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके साथ ही 1169 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी.
PM मोदी ने की मतदान की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में वोटरों से मतदान की अपील की है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें.'
करनाल से मनोहर लाल खट्टर मैदान में
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव मैदान में डंटे हैं. अनिल विज अंबाला कैंट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई से और रणदीप सुरजेवाला कैथल से चुनाव लड़ रहे हैं. JJP के दुष्यंच चौटाला ने उचाना कलां से मैदान में हैं.
बीजेपी-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई
राज्य में प्रतिष्ठा की लड़ाई भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के अलावा इंडियन नेशनल लोकदल और नई नवेली जननायक जनता पार्टी के लिए भी है. हरियाणा में कई मुद्दे हैं जो जीत-हार का पैमाना बनेंगे. मसलन जाट आरक्षण, बेरोजगारी, किसानों का मुद्दा अहम फैक्टर हैं. जाटों के आरक्षण का मुद्दा सबसे खास है क्योंकि राज्य में सबसे ज्यादा 25 फीसदी वोटर जाट हैं.

Source : Agency

आपकी राय

4 + 15 =

पाठको की राय