Tuesday, November 19th, 2019

पहली बार ठाकरे परिवार का सदस्य मैदान में

मुंबई

महाराष्ट्र में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के सामने कांग्रेस-एनसीपी की चुनौती है. शिवसेना के लिए ये चुनाव काफी खास है क्योंकि ऐसा पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में है. शिवसेना के आदित्य ठाकरे इस बार वर्ली विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जो अपने आप में एक इतिहास है. इसी के साथ वह ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले सदस्य बन जाएंगे.

25 साल के आदित्य ठाकरे इस महीने की शुरुआत में जन आशीर्वाद यात्रा पर थे. इस कार्यक्रम का मकसद लोगों को, खासकर युवा वोटरों को अपने साथ जोड़ना था.  विधानसभा चुनाव के दौरान ही शिवसेना ने आदित्य की उम्मीदवारी का ऐलान किया.

आदित्य ठाकरे ने अपना नामांकन करते वक्त पूरी ताकत का प्रदर्शन किया, पहले बाल ठाकरे का आशीर्वाद और फिर पूरे परिवार के साथ बड़ा रोड शो कर आदित्य ने अपना नामांकन दाखिल किया था.

शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बताया जा रहा था, हालांकि गठबंधन की ओर से देवेंद्र फडणवीस ही वह चेहरा हैं. हालांकि, देवेंद्र फडणवीस की ओर से शिवसेना के लिए डिप्टी सीएम के पद का ऑफर दिया गया था.

बीजेपी और शिवसेना पिछले 30 साल के एक-दूसरे की सहयोगी हैं. लेकिन कुछ वर्षों से गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. गठबंधन टूटने तक की नौबत आ गई थी. लेकिन सभी गिले-शिकवे भुलाकर दोनों पार्टियों ने 2019 लोकसभा चुनाव साथ लड़ा. इस बार भी विधानसभा चुनाव में सीटों के लिए टक्कर दिखाई दी, लेकिन बाद में दोनों पार्टियों में फिर सब ठीक हुआ.

महाराष्ट्र का ऐसा है चुनावी दंगल!!!

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इन सीटों पर कुल 3,237 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें से 235 महिला प्रत्याशी हैं, जबकि 3,001 पुरुष प्रत्याशी हैं. इसके अलावा एक थर्ड जेंडर भी चुनाव मैदान में है. वोटिंग के लिए 96 हजार 661 पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं.

कुल 8 करोड़ 97 लाख 22 हजार 19 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चुनाव में बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी, बीएसपी, सीपीआई और सीपीआईएम समेत अन्य राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. बीजेपी 164, कांग्रेस 147, शिवसेना 126, एनसीपी 121, एमएनएस 101 और बीएसपी ने 262 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 8 =

पाठको की राय