Friday, November 22nd, 2019

​ब्रेकफस्ट मिस न करें, फटाफट वेट लॉस करना है तो

ब्रेकफस्ट, दिन का सबसे अहम भोजन होता है क्योंकि रात में डिनर करने के बाद करीब 8 से 10 घंटे पेट खाली रखने के बाद सुबह ब्रेकफस्ट करना बेहद जरूरी है। अगर आप सोचते हैं कि वजन घटाना है इसलिए ब्रेकफस्ट नहीं करना चाहिए तो आप पूरी तरह से गलत हैं। ब्रेकफस्ट मिस करने से वजन घटेगा नहीं बल्कि बढ़ेगा। लिहाजा आपको ब्रेकफस्ट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस हो और जिसमें ज्यादा कैलरी भी न हो।

​मॉर्निंग बनाना डायट
बेहद कम समय में वजन घटाना चाहते हैं तो जापानी डायट प्लान ट्राई करें जिसमें आपको ब्रेकफस्ट में केला खाना होता है। इसे असा बनाना डायट भी कहते हैं और जापान में यह डायट प्लान बेहद फेमस है। मॉर्निंग बनाना डायट एक सिंपल प्लान है जिसमें केले के पोषक तत्वों का इस्तेमाल कम समय में वेट लॉस करने में किया जाता है।

​ब्रेकफस्ट में केला खाएं
इस डायट प्लान के मुताबिक कोई व्यक्ति सिर्फ ब्रेकफस्ट में केला खा सकता है और बाकी दिनभर लंच, डिनर या स्नैक टाइम में कुछ भी खा सकता है। इस दौरान लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के लिए भी कहा जाता है। साथ ही डायट को फॉलो करने वाले लोग रात में 8 बजे के बाद कुछ भी नहीं खा सकते और साथ ही पेय पदार्थों में पानी के अलावा और कुछ नहीं पी सकते।

​एक्सर्साइज की जरूरत नहीं
मॉर्निंग बनाना डायट प्लान के तहत एक्सर्साइज करने की किसी तरह की जरूरत पर फोकस नहीं किया जाता। हालांकि अगर आप हल्का-फुल्का एक्सर्साइज करते हैं तो वेट लॉस के नतीजे और जल्दी मिलने शुरू हो जाएंगे।

​केला खाने के फायदे
केला, डाइजेस्टिव इंजाइम्स से भरपूर होता है जिससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है बल्कि सुबह के समय केला खाने से आपका मेटाबॉलिज्म रिचार्ज हो जाता है, पेट भरा हुआ महसूस होता है तो जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। केला, पोटैशियम और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है जो शरीर के बॉडी फैट को रेग्युलेट करता है, टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है और बॉडी को जरूर एनर्जी देता है।

​इस जरूरी बात का रखें ध्यान
हालांकि केले में नैचरल शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए लंबे वक्त तक इसका सेवन करना हेल्दी नहीं होगा। हालांकि यह एक तरह का फैड डायट है जिससे अस्थायी नतीजे मिल सकते हैं और कमर का साइज कम कर वेट लॉस में मदद मिल सकती है। वेट लॉस के अलावा बेहतर स्वास्थ्य और हेल्थ बनाए रखने के लिए हर चीज को मिलाकर तैयार की गई डायट और वर्कआउट करने की सलाह दी जाती है।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 10 =

पाठको की राय