Tuesday, November 19th, 2019

रोजाना अखरोट खाना है फायदेमंद

अखरोट यानी वॉलनट न सिर्फ हमारे ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि ओवरऑल सेहत को बनाए रखने में भी कई तरह से फायदेमंद है अखरोट। अगर आप रोजाना ज्यादा नहीं सिर्फ 4 अखरोट खाते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। दुनिया के 11 देशों के 55 से भी ज्यादा यूनिवर्सिटीज की ओर से की गई स्टडी में साबित हुआ है कि अखरोट खाने से शरीर के लिए जरूरी फाइबर, प्रोटीन, विटमिन, मैग्निशियम, फॉस्फॉरस और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक ऐसिड (एएलए) सहित कई न्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त आपूर्ति होती है।

रोजाना चार अखरोट खाने से कैंसर, मोटापा और डायबीटीज जैसी बीमारियों को दूर रखने के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अखरोट खाने से संज्ञात्मक क्षमता, प्रजनन स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी अन्य बीमारियों को भी दूर रखने में मदद मिलती है। कैलिफॉर्निया अखरोट आयोग के स्वास्थ्य अनुसंधान निदेशक कैरोल बर्ग स्लोआन ने बताया कि अखरोट पोषक तत्वों का ऊर्जा केंद्र है और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

पौधों से प्राप्त एएलए की आपूर्ति करता है अखरोट
उन्होंने कहा कि पेड़ों से प्राप्त 93 तरह के मेवों में से केवल एक अखरोट ही पर्याप्त मात्रा में पौधे से प्राप्त एएलए की आपूर्ति करता है जो शरीर के लिए जरूरी फैटी ऐसिड है। उन्होंने बताया कि भारत में बड़ी आबादी शाकाहारी है और ओमेगा-3 और प्रोटीन की कमी से जूझ रही है। स्लोआन ने कहा कि सभी तरह के मेवों को खाने में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि वे मोनोसैच्युरेटेड फैटी ऐसिड से परिपूर्ण होते हैं। इसके साथ ही अखरोट में 'ओमेगा-3' फैटी ऐसिड होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 3 =

पाठको की राय