Saturday, November 16th, 2019

एग्जिट पोल : हरियाणा और महाराष्ट्र में BJP की वापसी

मुंबई

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए कुछ देर में एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आ गए हैं। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन को कुल 230 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन को जबरदस्त नुकसान होता दिख रहा है। इस गठबंधन को मात्र 48 सीटें मिलने का अनुमान है। इस प्रकार लगभग सभी एग्जिट पोल्स में एनडीए सरकार बरकरार रहने की संभावना जताई गई है।

2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब रही थी लेकिन अकेले अपने दम पर वह सरकार नहीं बना पाई थी। इसी के चलते उसे शिवसेना का समर्थन लेना पड़ा था। इस बार शिवसेना और बीजेपी दोनों मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इसी के चलते बीजेपी और शिवसेना के नेता दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी बड़े बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब होगी।

एग्जिट पोल 2019
वहीं, अंदरूनी कलह से जूझ रही कांग्रेस और बड़े नेताओं के जाने से परेशान एनसीपी भी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इस चुनाव में एनसीपी चीफ शरद पवार ने जमकर दम लगाया है और उनका भी दावा है कि कांग्रेस के साथ एनसीपी उलटफेर करने में कामयाब रहेगी।

हरियाणा

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए एग्जिट पोल्स के अनुमान सामने आ चुके हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में बीजेपी को हरियाणा में दो तिहाई बहुमत मिलते हुए दिखाया गया है। टाइम्स नाउ की मानें तो हरियाणा में बीजेपी को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य के खाते में 8 सीटें जा सकती हैं। एग्जिट पोल्स के अनुसार हरियाणा में फिर से मनोहर लाल खट्टर की सरकार बनते हुए दिखाई दे रही है। बता दें कि इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस, इंडियन नैशनल लोक दल (आईएनएलडी), जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), आम आदमी पार्टी, स्‍वराज इंडिया और बागी बीजेपी विधायक राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी भी चुनावी मैदान में हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, बबीता फोगाट, योगेश्वर दत्त, सोनाली फोगाट समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

 

Source : Agency

आपकी राय

14 + 4 =

पाठको की राय