Friday, November 22nd, 2019

फ्रेंच ओपन में फॉर्म हासिल करने के इरादे से उतरेंगी विश्व चैंपियन पीवी सिंधु

पैरिस 
विश्व चैंपियन पीवी सिंधु मंगलवार से यहां शुरू हो रहे 7,50,000 डॉलर इनामी फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नमेंट के महिला एकल में जब अपने अभियान की शुरुआत करेंगी तो उनकी नजरें फॉर्म हासिल करने पर टिकी होंगी। अगस्त में अपना पहला विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने के बाद से सिंधु खराब फार्म से जूझ रही हैं और इस दौरान वह तीन टूर्नमेंट में दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहीं। सिंधु पिछले महीने चीन ओपन के दूसरे जबकि कोरिया ओपन के पहले दौर में हार गई जबकि पिछले हफ्ते उन्हें डेनमार्क ओपन में भी दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा। ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु की मूवमेंट पिछले तीन टूर्नमेंट में कुछ धीमी नजर आई जिससे उनकी फॉर्म में गिरावट आई। पांचवीं वरीय और 2017 में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सिंधु को पहले दौर में कनाडा की दुनिया की नौवें नंबर की खिलाड़ी मिशेल ली का सामना करना है जिन्होंने इससे पहले दो बार भारतीय खिलाड़ी को हराया है। 

दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी सिंधु अगर शुरुआती दौर के मुकाबले जीत लेती हैं तो उन्हें क्व\र्टर फाइनल में शीर्ष वरीय चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से भिड़ना पड़ सकता है। दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी साइना नेहवाल भी फिटनेस को लेकर जूझ रही हैं और पिछले तीन टूर्नामेंट में पहले दौर में ही बाहर हो गईं। वर्ष 2010 की उप विजेता 29 साल की साइना पहले दौर में हॉन्ग कॉन्ग की च्युंग एनगान यी से भिड़ेंगी। पुरुष एकल में 2017 के चैंपियन किदांबी श्रीकांत की राह आसान नहीं होगी। दुनिया के नौवें नंबर के इस भारतीय खिलाड़ी को पहले दौर में चीनी ताइपे के दूसरे वरीय चाउ टिएन चेन के खिलाफ उतरना है। इंडिया ओपन और कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे कॉमनवेल्थ गेम्स के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप को पहले दौर में हॉन्ग कॉन्ग के एनजी का लोंग एंगस का सामना करना है। 

पिछले साल दिसंबर में विश्व टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे समीर वर्मा को पहले दौर में जापान के केंता निशिमोतो के खिलाफ खेलना है। दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बी साई प्रणीत एक बार फिर पहले दौर में चीन के महान खिलाड़ी लिन डैन से भिड़ेंगे। प्रणीत ने पिछले हफ्ते डेनमार्क ओपन में चीन के दो बार के इस पूर्व ओलंपिक चैंपियन को हराया था। महिला युगल में अश्विन पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को पहले दौर में ली सो ही और शिन स्युंग चान की कोरिया की पांचवीं वरीय जोड़ी से भिड़ना है। पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पहले दौर में येले मास और रोबिन टेबलिंग की नीदरलैंड की जोड़ी के खिलाफ खेलेंगे। मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी और सात्विक तथा अश्विनी की मिश्रित युगल जोड़ी भी चुनौती पेश करेगी। 

Source : Agency

आपकी राय

4 + 5 =

पाठको की राय