Friday, November 15th, 2019

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन कल, सबसे पहले सुल्तानपुर लोधी पहुंचेंगे PM मोदी

 
चंडीगढ़ 

करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन होने में अब बस कुछ पल बाकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में तो वहीं इमरान खान पाकिस्तान में इसका उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन से पहले पीएम मोदी सुल्तानपुर लोधी पहुंचेंगे और सुबह 9:00 बजे से गुरुद्वारा बेर साहब में मत्था टेकेंगे. पीएम मोदी इसके बाद डेरा बाबा नानक जाएंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए पंजाब पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. वहीं एसीपीजी ने भी कमान संभाल ली है.

सुल्तानपुर लोधी वह जगह है जहां पर गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण वर्ष गुजारे थे. यहीं पर बेरी के पेड़ के नीचे उन्होंने तपस्या की थी, जिसके बाद वह करतारपुर साहिब गए थे. देश और दुनियाभर से लाखों लोग सुल्तानपुर लोधी पहुंच रहे हैं. यहां पर 4 से 12 नवंबर तक एसजीपीसी अकाल तख्त और पंजाब सरकार ने गुरु नानक जी के ऊपर कई तरह के कार्यक्रम रखे हैं.

श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम
सुल्तानपुर लोधी में श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. 35 हजार से ज्यादा लोग सुल्तानपुर लोधी में बनाए गए टेंट हाउस में रह रहे हैं. इन टेंट हाउस के अंदर मॉडर्न वॉशरूम से लेकर हर तरह की सुविधा है.

गुरुद्वारा बेर साहिब से तकरीबन 2 किलोमीटर पहले से ही लोगों की आवाजाही शुरू हो जाती है. एक समय में 50,000 लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकें, इसके लिए लंगर लगाया जा रहा है. हालांकि गुरुवार रात में हुई बारिश की वजह से थोड़ी अव्यवस्था भी फैली.

Source : Agency

आपकी राय

2 + 10 =

पाठको की राय