Monday, November 18th, 2019

Yahoo ग्रुप्स यूजर्स के पास डेटा सेव करने के लिए 5 हफ्तों का वक्त

करीब दो दशक के ऑपरेशंस के बाद याहू ग्रुप्स  बंद हो रहा है और जिन यूजर्स का डेटा अब तक कभी पॉप्युलर रहे ग्रुप्स पर है, उनके पास अपना डेटा सेव करने के लिए 14 दिसंबर तक का वक्त है। वेरिजॉन (Verizon) के मालिकाना हक वाली टेक्नॉलजी कंपनी ने याहू ग्रुप्स साइट पर कंटेंट अपलोड करना डिसेबल कर दिया है। 14 दिसंबर से सभी ग्रुप्स को प्राइवेट बनाया जाएगा और पहले वेबसाइट के जरिए अपलोड हुए कंटेंट को हटाया जाएगा।


सेव और डाउनलोड कर सकते हैं अपना डेटा
याहू ग्रुप्स टीम ने यूजर्स को भेजे गए ई-मेल में कहा है, 'प्रिवेसी बेहद अहम है और हमने यह फैसला अपने सिद्धांतों के साथ बेहतर तरीके से मेल बनाने की दिशा में लिया है। अगर आप अपने याहू ग्रुप में पोस्ट या स्टोर किए गए किसी भी कंटेंट को अपने पास रखना चाहते हैं तो उसे 14 दिसंबर तक डाउनलोड कर लें।' कंपनी ने कहा है कि फोटोज और फाइल्स को याहू ग्रुप्स साइट से सेव किया जा सकता है या आप अपने डेटा को प्रिवेसी डैशबोर्ड से डाउनलोड कर सकते हैं।


याहू ने इसलिए यह फैसला
याहू ग्रुप्स 2001 में लॉन्च हुआ था और पिछले 18 साल में दुनिया में करोड़ों लोगों ने इस फैसिलिटी का इस्तेमाल किया। लेकिन, 2001 के बाद से इंटरनेट में काफी बदलाव आ चुके हैं और इंटरनेट यूजर्स की बदलती दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए याहू ने यह फैसला लिया है। याहू ने ऐक्टिव याहू ग्रुप्स को अपने ई-मेल प्लैटफॉर्म पर माइग्रेट करने में मदद करके प्रोसेस शुरू किया।


याहू लाया अपने ई-मेल ऐप का नया वर्जन
इस साल सितंबर में याहू ने अपने मेल ऐप का नया वर्जन पेश किया है, जो कि लोगों के लिए अपने इनबॉक्स को इस्तेमाल करने का नया तरीका लेकर आया है। मेल ऐप के नए वर्जन में बेहतर इंटरफेस दिया गया है, जिसे आज की बड़ी मोबाइल स्क्रीन्स को ध्यान में रखते हुए डिवेलप किया गया है। याहू ने इस बात पर जोर दिया है कि नए ग्रुप्स अब भी बनाए जा सकते हैं। अब अंतर यह होगा कि पहले जहां आप वेबसाइट पर कंटेंट साझा करते थे, अब आप ई-मेल के जरिए कंटेंट शेयर कर सकेंगे।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 7 =

पाठको की राय