Saturday, December 14th, 2019

पुराने स्मार्टफोन्स जो नए को देते हैं टक्कर

भारत में स्मार्टफोन मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। इस साल की बात करें तो अब तक सभी बड़ी कंपनियों ने अपने कई लेटेस्ट स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है। आए दिन लॉन्च होने वाले नए स्मार्टफोन्स से इंडस्ट्री में कॉम्पिटिशन भी काफी बढ़ गया है। इसमें कोई दो राय नहीं कि नए स्मार्टफोन में अडवांस फीचर और अच्छे स्पेसिफिकेशन मिलते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ पुराने स्मार्टफोन्स ऐसे हैं जो आज भी नए मॉडल्स को टक्कर देने का दम रखते हैं। तो आइए जानते हैं पिछले और इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए कुछ बेस्ट स्मार्टफोन्स के बारे में जो अब भी वैल्यू फॉर मनी पैकेज हैं।

ऐपल आईफोन XR
X सीरीज के तहत आने वाला यह सबसे सस्ता आईफोन है। इसकी कीमत 42,000 रुपये है। कंपनी ने इस फोन को पिछले साल लॉन्च किया था। फोन में 6.1 इंच के HD लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ A12 बायॉनिक प्रोसेसर, 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और फेस आईडी जैसे फीचर मिलते हैं।

आसुस 6Z
आसुस का यह फोन इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुआ था। फोन की कीमत लगभग 25000 रुपये है। 6जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आने वाले इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में मिलने वाले अन्य फीचर की बाचत करें तो इसमें 6.39 इंच के फुलएचडी+ डिस्प्ले के साथ 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 13 मेगापिक्सल का सेकंडरी कैमरा दिया गया है। कैमरा सेटअप फ्लिप डिजाइन के साथ आता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 5000mAh की बैटरी दी गई है।

गूगल पिक्सल 3a XL
गूगल के इस फोन को बेस्ट कैमरा फोन कहा जा सकता है। इसमें 12.2 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुआ था। फोन की कीमत 34,000 रुपये है। फोन 6 इंच के फुल एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 4जीबी रैम के साथ 64जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। फोन का पावर देने के लिए इसमें 3700mAh की बैटरी दी गई हो एक दिन का बैकअप आराम से देती है।

ऑनर 20i
10,000 रुपये की कीमत में आने वाले इस फोन में आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। यहां 24 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 8 मेगापिक्सल और एक 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 6.2 इंच का है जो फुल एचडी+ रेजॉलूशन के साथ आता है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Kirin 710F चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 3400 mAh की बैटरी मिलती है।


नोकिया 6.1 प्लस
नोकिया का यह फोन इस वक्त लगभग 9 हजार रुपये के आसपास की कीमत के साथ उपलब्ध है। फोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। फोन के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 5.6 इंच के फुल एचडी+ डिस्प्ले के साथ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। फटॉग्रफी के लिए इस फोन में 16 मेगापिक्सल+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है। 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 3060mAh की बैटरी दी गई है।


शाओमी पोको F1
शाओमी का यह फोन 15,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आता है। फोन में हाई-एंड स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं। फोन 6जीबी रैम और 64जीबी के इंटरनल स्टोरेज और स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस है। फोन का डिस्प्ले 6.18 इंच का है जो फुल एचडी+ रेजॉलूशन के साथ आता है। फटॉग्रफी के लिए फोन में 12 मेगापिक्सल+5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 10 =

पाठको की राय