Thursday, December 12th, 2019

कुट्टू के आटे से डायबीटीज में फायदा


जब डायबीटीज आप पर हमला करता है, तो इसका मतलब आपको तुरंत अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए। इसमें अपनी डायट में शुगर को कम करना, प्रॉसेस्ड खाद्य पदार्थों की कटौती करना और अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करना शामिल है। आज जानते हैं ऐसे अनाजों के बारे में जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं।

कुट्टू
हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास के दौरान बकवीट कुट्टू खाना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। यह अनाज सक्रिय रूप से अच्छे फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर की आपूर्ति करके और बढ़ती इंसुलिन स्राव को कम करके जीर्ण शुगर की समस्‍या के प्रबंधन में बहुत मददगार हो सकता है।

रामदाना
रामदाना का लंबे समय से पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता है और इसके कई फायदे भी हैं। रामदाना एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, जो अमीनो ऐसिड, आयरन, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

बाजरा
बाजरा ऊर्जा का निर्माण करता है। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आदर्श इंसुलिन स्राव और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एंजाइम के उत्पादन में मदद करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से बाजरा खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए, जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ये पचने में अधिक समय लेते हैं और शरीर में उर्जा को बरकरार रखते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 9 =

पाठको की राय