Saturday, August 8th, 2020
Close X

CTET 2019: CBSE सीटीईटी आज, 28 लाख देंगे परीक्षा

 नई दिल्ली
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से आयोजित केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन कल होना है। जिसको लेकर सीबीएसई ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है और देशभर में 2935 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। सीटेट को लेकर सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार देशभर के 110 प्रमुख शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए 28,32,119 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए विशेष प्रबंधन किए गए हैं। जिसके तहत 4012 स्वंतत्र और 789 बोर्ड प्रतिनिधियों की नियुक्तियां परीक्षा केंद्रों में की गई हैँ। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दो बजे से 4.30 बजे तक आयोजित होंगी। पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता है। यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित होगी। CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। यहां जानें परीक्षा से जुड़ी 10 खास बातें और जरूरी नियम- 

1. परीक्षार्थी अपने साथ अपना ईएडमिट कार्ड ( CTET Admit Card ) का प्रिंट आउट जरूर ले जाएं। साथ में अपना ऑरिजनल फोटो आईडी भी रख लें। इसके बिना आपको एग्जाम में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

2.  प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दो बजे से 4.30 बजे तक आयोजित होंगी। पहली पारी में सुबह 9.30 बजे से पेपर शुरू होगा, लेकिन अभ्यर्थियों को सुबह 8 बजे से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया। यानी परीक्षा शुरू होने के 90 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश कर जाएं। पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से साढ़ें 4 बजे तक होगी। यानी ढाई ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। दूसरी शिफ्ट में उम्मीदवार 12.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। 

3. उम्मीदवार अपने साथ कोई पेपर, ज्योमेट्री, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्केल, घड़ी, कैमरा, हैंडबैग आदि न लाएं। 

4. उम्मीदवारों को पेपर शुरू होने से 15 मिनट पहले सील लगी टेस्ट बुकलेट और आंसर शीट दे दी जाएगी। 

5.  उम्मीदवार टेस्ट बुकलेट पर डिटेल्स व आंसर भरने के लिए ब्लैक या ब्लू बॉल प्वॉइंट पेन का ही इस्तेमाल करें। इसलिए ब्लू या ब्लैंक पैन अपने साथ लेकर जाएं। बुकलेट मिलने के तुरंत बाद ये सभी डिटेल्स भर लें। 

6.  पेपर शुरू होने से 5 मिनट पहले उम्मीदवारों को अपनी टेस्ट बुकलेट खोलने के कहा जाएगा। 

7.  उम्मीदवार मैच कर लें कि उनका टेस्ट बुकलेट नंबर और ओएमआर शीट की साइड 2 पर छपा नंबर सेम है या नहीं। ये नंबर सेम होना चाहिए। 

8. पेपर शुरू होने के बाद ही ओएमआर शीट पर आंसर के गोले भरना शुरू करें। कहीं भी पेंसिल का इस्तेमाल न करें। नीले या काले बॉल पेन से ही गोले भरें।

9. ओएमआर शीट को फोल्ड न करें। क्योंकि इसे स्कैन किया जाएगा।

10. कोई भी रफ काम ओएमआर शीट पर न करें। टेस्ट बुकलेट में दिए गए स्पेस में ही रफ काम करें। 
 

Source : Agency

आपकी राय

9 + 5 =

पाठको की राय