Tuesday, January 21st, 2020

मूंगफली को बनाएं डायट का हिस्सा

 

सर्दियों में अक्सर लोगों को ऐसी चीजें खाने का मन होता है जिससे शरीर को गर्माहट मिले। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि जो चीज आप खा रहे हैं, वह आपको गर्मी देने के साथ ही स्वस्थ भी रखे। ऐसे में आप सर्दी के मौसम में मूंगफली को अपनी डायट का हिस्सा जरूर बनाएं। आयुर्वेदाचार्य डॉ सीएम पांडेय, कहते हैं- मूंगफली में सही मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर और विटमिन ई जैसी चीजें होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा भी सर्दियों में मूंगफली खाने के कई फायदे हैं, यहां जानें।

​100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन
मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन होता है, जो हमारी शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पीते हैं तो मूंगफली का सेवन दूध का एक बेहतर विकल्प है।

​दिल को रखे स्वस्थ
मूंगफली शरीर में पोषक तत्व पहुंचाने के साथ-साथ दिल में होने वाली बीमारियों के खतरे को भी कम करने का काम करती है। मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट के लिए जरूरी है। मूंगफली शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करती है।

​शुगर को करे नियंत्रित
मूंगफली उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छी होती है, जो डायबीटीज के मरीज हैं। मूंगफली शरीर में ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने का काम करती है। मूंगफली खाने से आपके शुगर लेवल में सुधार आएगा।

​वजन घटाने में मददगार
मूंगफली में काफी मात्रा में फैट होता है लेकिन यह वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन और फाइबर की वजह से वजन कम होने में मदद मिलती है। मूंगफली खाने से शरीर को लो कार्बोहाइड्रेट मिलता है। इसलिए मूंगफली खाने पर पेट भरा सा लगता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।

​गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली का सेवन और भी फायदेमंद है। इसमें फोलेट नामक तत्व अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। साथ ही फोलेट गर्भ के अंदर शिशु को मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से भी दूर रखता है।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 2 =

पाठको की राय