Tuesday, January 21st, 2020

अनाज मंडी: बिल्डिंग में फिर लगी आग, हर तरफ धुआं

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में लगी आग अबतक पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। रविवार को 43 लोगों को मौत की नींद सुलानेवाली इस आग का धुआं 24 घंटे बाद भी खत्म नहीं हुआ है। सोमवार सुबह भी बिल्डिंग से धुआं निकल रहा था। अब फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी आग को पूरी तरह बुझाने पहुंची हैं। पुलिस ने जांच के लिए फैक्ट्री को पहले से ही सील किया हुआ है। आसपास के लोगों को बैरीकेडिंग कर बाहर ही रोका जा रहा है।

बता दें कि नॉर्थ दिल्ली में रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी की एक इमारत में चल रही फैक्ट्री में रविवार तड़के आग लगने से 43 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। घायलों में से कुछ की हालत नाजुक है। लगभग पांच घंटे तक चले बचाव अभियान में फायर ब्रिगेड और पुलिस ने 60 से ज्यादा लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाला था। ज्यादातर मौतें धुएं में दम घुटने से हुईं। दिल्ली सरकार ने जिला मैजिस्ट्रेट से जांच कराने का आदेश दिया है और 7 दिन में रिपोर्ट तलब की है।

हादसा बेहद संकरे इलाके में बनी 5 मंजिला इमारत में हुआ। इसमें बैग, टोपियां, प्लास्टिक का सामान बनाने की फैक्ट्री चलती थीं और उसमें काम करने वाले श्रमिक भी वहीं रहते थे। चश्मदीदों का कहना है कि तड़के बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर आग लगी, जो जल्द ही फैल गई। इससे ऊपरी मंजिलों पर रहने वाले मजदूर फंस गए और अधिकांश बाहर नहीं निकल पाए। बाद में 30 दमकलों ओर 150 फायर-कर्मियों ने पहुंचकर लोगों को बाहर निकाला। संकरी गली होने से फायर ब्रिगेड को पहुंचने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। मरने वालों में से अधिकांश यूपी और बिहार से हैं। देर शाम तक 29 शवों की ही शिनाख्त हो पाई थी। पोस्टमॉर्टम सोमवार को होंगे। एलएनजेपी की मॉर्चरी में शव रखने की जगह भी कम पड़ गई थी।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 13 =

पाठको की राय