Wednesday, August 12th, 2020
Close X

देवी अहिल्या विवि में बनाएंगे लंदन यूनिवर्सिटी जैसा खेल विभाग-मंत्री जीतू पटवारी

इंदौर
मध्य प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी  ने रविवार को इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के लिए बड़ा ऐलान किया. इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में  संभाग स्तरीय गुरु नानक देव जी प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता  का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने घोषणा की कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को बकिंघम यूनिवर्सिटी  जैसा बनाया जाएगा. खेल मंत्री ने कहा कि बकिंघम यूनिवर्सिटी का स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट दुनिया का बेस्ट डिपार्टमेंट है. ऐसा ही विभाग देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में भी खोला जाएगा.

8 जिलों के खिलाड़ी शामिल
प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में इंदौर संभाग के सभी 8 जिलों के एक हजार से ज्यादा खिलाड़ी शामिल हुए हैं. प्रतियोगिता में कबड्डी, वॉलीबॉल, खो-खो, फुटबॉल, टेनिस और हॉकी सहित 10 खेल होंगे. दो दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का सोमवार को समापन होगा. इस प्रतियोगिता में जीतने वाले खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा. आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में ग्रामीण ओलंपिक कराने का वादा किया था. इसके कारण ही यह प्रतियोगिता हो रही है. इससे पहले जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिता कराई गई थी. उसके बाद संभाग स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं.

खेल मंत्री ने भी बास्केटबॉल पर आजमाए हाथ
प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के दौरान खेल मंत्री जीतू पटवारी भी अपने आप को खेलने से नहीं रोक सके. खिलाड़ियों से मुलाकात के बाद वह सीधे बास्केटबॉल ग्राउंड पहुंचे. फिटनेस और खेलों के प्रति रुचि रखने वाले जीतू पटवारी ने खिलाड़ियों के साथ बास्केटबॉल खेला. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब खिलाड़ियों को प्राइवेट नौकरियों में भी 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. अब तक एमपी सरकार ने सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 5 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की थी, लेकिन अब प्राइवेट सेक्टर में भी इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि इससे खिलाड़ियों में खेल के प्रति नया उत्साह पैदा होगा.

Source : Agency

आपकी राय

14 + 3 =

पाठको की राय