Wednesday, August 5th, 2020
Close X

5 सैनिक स्कूलों में लड़कियों को मिलेगा दाखिला, मिली मंजूरी

नई दिल्ली

सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के बाद पांच सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश को मंजूरी दी है. सत्र 2020-21 और अब देश के सभी 31 सैनिक स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश देने का फैसला किया गया है. जिसके लिए टाइम बाउंड एक्शन प्लान लागू किया जाएगा.

इस बात की जानकारी राज्यसभा में दी गई. राज्य के रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाईक ने प्रश्नकाल के दौरान कहा कि सरकार ने पांच सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश को मंजूरी दी है.

इन 5 सैनिक स्कूल में लड़कियों मिलेगा एडमिशन

1. कालीकिरी (आंध्र प्रदेश)

2. कोडागु (कर्नाटक)

3. घोराकल (उत्तराखंड)

4. चंद्रपुर (महाराष्ट्र)

5.  बीजापुर (कर्नाटक)

आपको बता दें,  सैनिक स्कूल, छिंगछीप (मिज़ोरम) में बालिकाओं के प्रवेश के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था.  बीते साल मिजोरम के छिंगछिप में स्थित सैनिक स्कूल में 6 लड़कियां ने इतिहास रचा था. उन्हें इस स्कूल में एडमिशन मिल गया. इसके साथ ही मिजोरम का ये सैनिक स्कूल देश का पहला ऐसा सैनिक स्कूल बन गया, जिसने लड़कियों को पढ़ने के लिए स्कूल के दरवाजे खोले.

श्रीपद येसो नाईक ने बताया कि  लड़कियों को "सभी 31 सैनिक स्कूलों" में प्रवेश दिया जाएगा. जिसके लिए टाइम बाउंड एक्शन लागू किया जाए. वहीं लड़कियों के सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है.  इसी के साथ श्रीपद येसो नाईक ने कहा यदि किसी राज्य को सैनिक स्कूलों की आवश्यकता महसूस होती है तो वह केंद्र को प्रस्ताव भेज सकते हैं. आपको बता दें, देश के पहले सैनिक स्कूल की स्थापना साल 1961 में महाराष्ट्र में हुई थी.

Source : Agency

आपकी राय

5 + 14 =

पाठको की राय