Tuesday, January 21st, 2020

वॉट्सऐप 31 दिसंबर 2019 के बाद लाखों फोन में होगा बंद

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के लिए बुरी खबर है। लाखों स्मार्टफोन्स में वॉट्सऐप बंद होने वाला है। वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि मेसेजिंग ऐप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा। वॉट्सऐप ने अपने सपॉर्ट पेज के जरिए कन्फर्म किया है कि वह 31 दिसंबर 2019 को लाखों स्मार्टफोन्स पर अपना सपोर्ट बंद कर देगा। WhatsApp ने कहा है कि वह 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा।

1 फरवरी 2020 से इन स्मार्टफोन्स में नहीं मिलेगा सपॉर्ट
इसके अलावा, iOS7 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone और वर्जन 2.3.7 इंस्टॉल वाले किसी भी ऐंड्रॉयड डिवाइस पर वॉट्सऐप का सपॉर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि, ऐसे iPhone और ऐंड्रॉयड फोन में वॉट्सऐप का सपॉर्ट 1 फरवरी 2020 के बाद बंद होगा। वॉट्सऐप का कहना है कि इन पुराने फोन्स को इस्तेमाल करने वाले लोग न तो नया अकाउंट क्रिएट कर पाएंगे और न ही मौजूदा अकाउंट को रीवैरिफाई कर पाएंगे।

इन स्मार्टफोन्स में बंद कर चुका है सपॉर्ट
वॉट्सऐप ने कट-ऑफ तारीख की घोषणा करते हुए ब्लॉग पोस्ट में कहा है, 'हम इन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सक्रियता के साथ डिवेलपमेंट नहीं कर रहे हैं। ऐसे स्मार्टफोन्स में कुछ फीचर्स किसी भी वक्त काम करना बंद कर सकते हैं।' वॉट्सऐप पुराने डिवाइसेज में लगातार अपना सपॉर्ट बंद करता रहता है। इससे पहले, वॉट्सऐप ने 30 जून 2017 से Nokia Symbian S60 पर अपना सपॉर्ट बंद किया था। कंपनी ने 31 दिसंबर 2017 से ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए सपॉर्ट बंद किया। वॉट्सऐप ने 31 दिसंबर 2018 से नोकिया S40 के लिए अपना सपॉर्ट बंद किया था।

वॉट्सऐप ने कहा है, 'चूंकि, हमारा पूरा ध्यान अगले सात सालों पर है, हम उन मोबाइल प्लैटफॉर्म्स पर फोकस करना चाहते हैं, जिन्हें बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इन प्रभावित मोबाइल डिवाइसेज में से किसी का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी सलाह है कि वॉट्सऐप जारी रखने के लिए नए ऐंड्रॉयड, iPhone या विंडोज फोन से अपग्रेड हो जाइए।' इन डिवाइसेज में सपॉर्ट बंद होने की खबर ऐसे समय वक्त में आई है, जब वॉट्सऐप अपना नया फीचर डार्क मोड लाने के करीब है।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 9 =

पाठको की राय