Saturday, August 8th, 2020
Close X

देश में रोजगार की कोई कमी नहीं: श्रम मंत्री

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि देश में रोजगार की कोई कमी नहीं है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने लोकसभा में कहा कि इसका कोई कारण नजर नहीं आता, जिससे रोजगार में कमी आने की बात स्पष्ट होती हो। विपक्ष ने सवाल उठाया था कि नोटबंदी की वजह से देश में रोजगारों में भारी कमी आई है।

श्रम एवं रोजगार मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ज्यादा से ज्यादा रोजगारों के सृजन के लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। प्रश्नकाल के दौरान गंगवार ने कहा, 'इस बात का कोई कारण नहीं है कि रोजगार कम हुआ है।'

टीएमसी सांसद ने उठाया था सवाल
तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने सवाल उठाते हुए कहा था कि नोटबंदी के कारण उनके लोकसभा क्षेत्र में हजारों मजदूर बेरोजगार हो गए हैं और सरकार इस संबंध में कोई कदम उठाएगी या नहीं। कल्याण पश्चिम बंगाल के सेरमपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। केंद्र सरकार ने नवंबर 2016 में नोटबंदी की थी, जिसके तहत 500 और 1,000 रुपये को नोट को चलन से बाहर कर दिया गया था।

हर किसी को माइग्रेट करने का अधिकार
मंत्री ने कहा कि बेहतर अवसरों तथा संभावनाओं की तलाश में देश के हर व्यक्ति को देश के किसी भी हिस्से में प्रवास करने का अधिकार है। उन्होंने कहा, 'देश का संविधान हर नागरिक को देश के किसी भी हिस्से में जाने का मौलिक अधिकार प्रदान करता है।'

माइग्रेशन की परेशानियां दूर होंगी
इसके अलावा, गंगवार ने कहा कि माइग्रेशन के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार इंटर-स्टेट माइग्रैंट वर्कमेन (रेग्युलेशन ऑफ एंप्लॉयमेंट ऐंड कंडिशंस ऑफ सर्विस) ऐक्ट, 1979 को लागू करने जा रही है।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय