Sunday, January 26th, 2020

दिल्ली बीजेपी में बड़ा फेरबदल, उपाध्यक्ष हटे

नई दिल्ली
विधानसभा चुनाव से ऐन पहले दिल्ली बीजेपी ने पार्टी के उपाध्यक्ष को हटा दिया है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सोमवार शाम एक ट्वीट कर नई नियुक्तियों की जानकारी दी। बाद में प्रेस रिलीज भी जारी की गई, जिसके अनुसार पार्टी ने प्रदेश के उपाध्यक्ष जयप्रकाश को हटाकर उनकी जगह सत्येंद्र सिंह को नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

साथ ही विजय पंडित को महरौली जिले का अध्यक्ष और पवन राठी को इसी जिले का महामंत्री नियुक्त किया गया है। अभी तक जिला महामंत्री विकास तंवर कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में जिले का सारा कामकाज देख रहे थे। अब वह सिर्फ जिला महामंत्री के तौर पर ही अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। ये सभी नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता इन नियुक्तियों को सामान्य बता रहे हैं और कहा जा रहा है कि प्रदेश नेतृत्व ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है। मगर, इसकी टाइमिंग को लेकर कुछ सवाल भी उठ रहे हैं। सबसे ज्यादा हैरानी लोग जयप्रकाश उर्फ जेपी को हटाए जाने पर जता रहे हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर भी पार्टी और संगठन के कई वरिष्ठ नेताओं के करीबी माने जाते हैं।

संगठन पदाधिकारियों के बीच मची हलचल
पार्टी समय-समय पर उन्हें कई अहम जिम्मेदारियां भी देती रही है, लेकिन उन्हें हटाए जाने के बाद अब पार्टी के कई लोग इसकी अलग-अलग वजहें भी तलाश रहे हैं। कुछ लोगों का मानना है कि एक सांसद से उनकी करीबी भारी पड़ी। कुछ लोगों का मानना है कि उन्हें हटाकर पार्टी ने साफ कर दिया है कि आने वाले दिनों में कुछ और लोगों को भी हटाया जा सकता है। इस फैसले के बाद पार्टी के ऐसे कई दूसरे पदाधिकारियों में भी हलचल मच गई है।

कट सकता है जेपी का टिकट
पार्टी की तरफ से दलील दी गई है कि जेपी प्रदेश उपाध्यक्ष होने के साथ-साथ नॉर्थ एमसीडी की स्थायी समिति के चेयरमैन भी हैं और बीजेपी एक व्यक्ति, एक पद की नीति पर चलती है, इसीलिए उन्हें हटाया गया। इसी साल जून में जब जेपी को स्टैंडिंग कमिटी का चेयरमैन बनाया गया था, तब भी तो वह प्रदेश में उपाध्यक्ष के पद पर तैनात थे। जेपी सदर बाजार से विधानसभा के टिकट की दौड़ में भी शामिल हैं, लेकिन शायद अब उन्हें टिकट न मिले।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 10 =

पाठको की राय