Thursday, January 23rd, 2020

अग्निकांड: 48 घंटे में 100 से अधिक का पलायन

नई दिल्ली
सदर बाजार की अनाज मंडी में दो दिन पहले हुए भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत के बाद अब यहां चल रहीं अवैध फैक्ट्रियों और गोदामों पर सीलिंग की तलवार लटक गई है। मार्केट के कुछ लोगों ने बताया कि एमसीडी के लोग सोमवार को ही यह बता गए हैं कि अब पूरे मार्केट का सर्वे होगा। जितनी भी इमारतों में अवैध तरीके से कमर्शल गतिविधियां, खासतौर से फैक्ट्रियां चल रहीं हैं और गोदाम हैं, उन्हें सील किया जाएगा।

यूपी-बिहार से मजदूरों को लाकर काम कराने वाले ठेकेदारों, फैक्ट्री और गोदाम मालिकों ने सीलिंग के डर से अपना धंधा समेटना शुरू कर दिया है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, पिछले 48 घंटों में 100 से ज्यादा लोग अपना माल समेटकर जा चुके हैं। लेकिन सबसे ज्यादा डर उन लोगों को सता रहा है, जिनकी अपनी इमारतें हैं और जिनमें कई तरह की दुकानें और छोटे व्यवसाय चल रहे हैं।

पटरी पर लौटती दिखी जिंदगी
मंगलवार को एक बार फिर जिंदगी पटरी पर लौटती दिखी। मार्केट के एंट्री गेट के पास दुकानें खुली थीं। ज्यादातर सैलून में काम आने वाली कुर्सियों और गत्ते के सामान की दुकानें थीं। दुकानदारों का कहना था कि वैसे तो यहां हुए हादसे को देखते हुए दो दिन मार्केट बंद रखने की घोषणा की गई थी, चूंकि मंगलवार के दिन दिल्ली में ज्यादातर सैलून या तो बंद रहते हैं या फिर उनमें ज्यादा काम नहीं होता है। सैलून चलाने वाले इसी दिन माल की खरीदारी या डिलिवरी के काम निपटाते हैं। इस कारण उन्होंने दुकानें खोली हैं।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 1 =

पाठको की राय