Saturday, August 8th, 2020
Close X

Indian Air Force Recruitment 2020: एयरमैन पदों पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

Indian Air Force Airmen Recruitment 2020: भारतीय वायुसेना ने एयरमैन ग्रुप एक्स ट्रेड्स और ग्रुप वाई ट्रेड्स पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 जनवरी 2020 से शुरू होंगे जो 20 जनवरी 2020 तक चलेंगे। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो एयरफोर्स की ऑफिशल वेबसाइट airmenselection.cdac.in या careerindianairforce.cdac.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।

इन पदों के लिए आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए। अगर 3 वर्षीय इंजिनियरिंग के अनुसार आवेदन कर रहे हैं तो आवेदक के पास 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए। एग्जामिनेशन फीस के रूप में आवेदकों को 250 रुपए का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, के जरिए किया जा सकता है। आवेदक के पास वैध ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना चाहिए। बता दें कि इस भर्ती के विषय में आगे किया जाने वाले सारे कम्यूनिकेशन ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर ही होंगे।
आवेदक का जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच होना चाहिए। इसमें दोनो तारीखें शामिल हैं। ग्रुप एक्स के लिए आवेदन के लिए आवेदक के पास बारहवीं में फिजिक्स, मैथ्स और इंगलिश विषय होने चाहिए। इसमें इंगलिश विषय में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है। वहीं ग्रुप वाई के लिए किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है।

ट्रेनिंग के दौरान 14,600 रुपए प्रति महीने स्टाइपेंड मिलेगा। इसके अलावा भारतीय वायुसेना में मिलने वाली सभी सुविधाएं भी शामिल हैं। ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पास करने के बाद ग्रुप एक्स ट्रेड्स के आवेदकों को33,100 रुपए महीना और ग्रुप वाई ट्रेड्स आवेदकों को 26,900 रुपए महीना मिलेगा। इसके अलावा डीए, एचआरए और अन्य सभी जरूरी अलाउंस दिए जाएंगे। इसकी पूरी जानकारी आप ऑफिशल नोटिफिकेशन में प्राप्त कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक हम नीचे आपको दे रहे हैं।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 11 =

पाठको की राय