Sunday, January 26th, 2020

क्या आप भी जल्दी-जल्दी खाते हैं खाना? अगर हां तो हो जाएं सचेत

आजकल की भागदौड़ वाली जीवनशैली में सही वक्त पर खाना खाने का भी मौका नहीं मिलता। इतना ही नहीं, हम खाने को भी एक नौकरी की तरह समझने लगते हैं, जिसे बस जल्दी-जल्दी निपटाया और हमारा काम पूरा हो गया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जबर्दस्ती जल्दी-जल्दी खाया हुआ खाना आपकी ही सेहत को विभिन्न तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। खाने को बिना सोचे समझे खाना और जल्दी-जल्दी खाना भी बुरी आदतों में गिना जाता है। इसलिए अगर आप भी खाने को फटाफट खत्म करने वालों में से हैं तो जरा रूकिए और जानिए कि आखिर जल्दी-जल्दी खाना खाने से किस तरह आपकी सेहत पर असर पड़ता है।

बढ़ती है ‘ओवरइटिंग’
चूंकि आप खाना बहुत जल्दी खाते हैं और आप अपने शरीर के संकेत को नकार जाते हैं। इसी वजह से अधिकतर समय आप ओवरइटिंग करते हैं। इसी ओवरइटिंग से वजन बढ़ने के साथ ही और भी बीमारियां हो सकती हैं। जब आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, दिमाग तक संदेश नहीं पहुंचता कि पेट भर चुका है या नहीं।

ओबेसिटी का रिस्क
खाने को जल्दी-जल्दी खाने की वजह से इन दिनों ओबेसिटी बहुत ही सामान्य समस्या होने लगी हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोग अकसर इसकी वजह असामान्य डाइट और फिजिकल एक्टिविटी कम होना मानते हैं। ऐसे में अगर आप भी खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो अब से पूरा चबाते हुए धीरे-धीरे खाएं और फर्क महसूस करें।

खराब डाइजेशन
फास्ट इटर अकसर, बड़े निवाले लेते हैं और उसे पूरा चबाए बिना निगल जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो खाने को चबाने के बजाए पानी या फिर किसी और ड्रिंक के साथ निकलते हैं। इन सभी कारणों की वजह ही खाना सही तरह से पच नहीं पाता और इसे आपका हाजमा खराब होता है।

इंसुलिन प्रतिरोध
जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में कई बार खून में एकदम से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इसी वजह से इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या होती है। यही समस्या आगे चलकर डायबीटीज जैसी बड़ी बीमारी में तबदील हो जाती है।


मील स्किप न करें
कभी भोजन करना स्किप ना करें, ऐसा करने से आप ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं। इसी वजह से फास्ट और ओवरइटिंग जैसी समस्याएं होती है।

मोबाइल,टीवी और कंप्यूटर से दूर
मोबाइल, टीवी, लैपटॉप इत्यादि स्क्रीन्स के सामने बैठे हुए कभी भी खाना ना खाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपका ध्यान भटकता है जिससे आप ज्ल्दी जल्दी खाना खा जाते हैं और आपको भूख का भी एहसास नहीं होता है। अब से कोशिश करें कि खाना शांत वातावरण में ही खाएं।

खाने को अच्छे से चबाएं
जल्दी जल्दी खाने के बजाए, खाने को अच्छे से चबाना जरूरी है। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया सही तरीके से काम कर पाती है इसलिए अब से खाने का स्वाद लेते हुए उसे अच्छे से चबाते हुए ही खाएं।

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 14 =

पाठको की राय