Saturday, August 8th, 2020
Close X

अय्यर-पंत की फिफ्टी, भारत ने इंडीज को दिया 289 का लक्ष्य

चेन्नई
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 288 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रनों का टारगेट दिया. भारत के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए. जबकि श्रेयस अय्यर ने 70 रनों की पारी खेली. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. केदार जाधव ने 40 रन का योगदान दिया. वेस्टइंडीज के लिए शेल्डन कॉटरेल, अल्जारी जोसेफ और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए.

केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ओपनिंग के लिए उतरी, लेकिन टीम इंडिया को जैसी शुरुआत की उम्मीद थी वैसी नहीं हुई. भारत को पहला झटका 7वें ओवर में लगा जब केएल राहुल को शेल्डन कॉटरेल ने शिमरोन हेटमेयर के हाथों कैच आउट करा दिया.  केएल राहुल 6 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर शेल्डन कॉटरेल ने भारत के कप्तान विराट कोहली को चार रन के निजी स्कोर पर बोल्ड करते हुए पवेलियन लौटा दिया. अल्जारी जोसेफ ने टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया, जब उन्होंने रोहित शर्मा को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट करा दिया. रोहित शर्मा 36 रन बनाकर आउट हुए. श्रेयस अय्यर 70 रन बनाकर आउट हुए.

श्रेयस अय्यर 70 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की. ऋषभ पंत 71 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 69 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. पोलार्ड की गेंद पर हेटमेयर ने ऋषभ पंत का कैच लिया. केदार जाधव 40 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. जडेजा 21 रन बनाकर आउट हुए. शिवम दुबे (9) को कीमो पॉल ने आउट किया. दीपक चहर (7) और मोहम्मद शमी (0) नाबाद रहे.

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है.  भारत ने हाल ही में टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से मात दी है और अब उसकी नजरें अपने इस फॉर्म को वनडे सीरीज में भी जारी रखते हुए इस सीरीज में भी मेहमान टीम का पत्ता साफ करने पर हैं.

धवन को सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ घुटने में चोट लग गई थी. धवन की जगह मयंक अग्रवाल को भारतीय टीम में शामिल किया गया. लेकिन, धवन की गैरमौजूदगी में वनडे सीरीज में भी पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और केएल राहुल को सौंपी गई है. धवन चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं.

मयंक अग्रवाल को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया था और फिलहाल उन्हें वनडे क्रिकेट में डेब्यू के लिए इंतजार करना होगा. कर्नाटक का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में था और डिंडीगुल में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के बाद टीम से जुड़ा है.

मेजबान टीम ने चेन्नई की धीमी पिच को देखते हुए कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी है.  कप्तान विराट कोहली के लिए हालांकि प्लेइंग इलेवन का चयन करना थोड़ा मुश्किल था. टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण पहले ही यह कह चुके हैं कि वह एक आदर्श और संतुलित टीम पर ध्यान दे रहे हैं.

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम पिछले कुछ समय से वनडे में पूरी तरह से फ्लॉप रही है. टीम ने अगस्त 2014 के बाद से पिछले 16 द्विपक्षीय सीरीज में से एक भी सीरीज नहीं जीती है. हालांकि टीम ने अपनी पिछली वनडे सीरीज में अफगानिस्तान पर 3-0 से क्लीन स्वीप की है और इससे मेहमान टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है.

कैरेबियाई टीम के लिए राहत की बात यह है कि शाई होप अब टीम में लौट चुके हैं. भारत ने पिछली बार अपने घर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज को 3-1 से जीता था.

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच धीमी है और पिछले सात वनडे मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने छह बार यहां मैच जीते हैं.

प्लेइंग इलेवन:
भारत:
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), सुनील अम्बरीस, शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 10 =

पाठको की राय