Thursday, April 9th, 2020

हेल्दी और फिट रहने के लिए ये एक्सर्साइज बेस्ट

हेल्दी और फिट रहना सभी के लिए जरूरी है, फिर चाहे वह नौकरीपेशा हो या फिर हाउसवाइफ। आमतौर पर नौकरीपेशा लोग तो अपने लिए जिम जाने और एक्सर्साइज करने का टाइम निकाल लेते हैं, लेकिन मुश्किल आ जाती है तो हाउसवाइफ या होममेकर की। उनका सारा दिन घर के काम-काज और परिवार की देखरेख में ही निकल जाता है। यही वजह है कि वे खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पातीं।

महिलाओं के लिए खुद को फिट रखना और भी जरूरी इसलिए हो जाता है क्योंकि उम्र के साथ उनके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। इनके हिसाब से सही डायट के साथ-साथ सही लाइफस्टाइल फॉलो करना भी जरूरी होता है। फिटनस को मेनटेन करने के लिए जरूरी नहीं कि जिम ही जाया जाए, बल्कि काम के बीच में भी छोटी-छोटी एक्सर्साइज करके हाउसवाइफ खुद को फिट रख सकती हैं।

यहां कुछ एक्सर्साइज और अन्य टिप्स बताई जा रही हैं, जो उन्हें हमेशा फिट रखेंगे:

सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना: सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ें और उतरें। यह कुछ वैसा ही है जैसा कि जिम में स्टेपर मशीन का इस्तेमाल करना। कोशिश करें कि दिन में चार से पांच बार सीढ़ियां चढ़ें और उतरें।

तेजी से चलने की आदत: कामकाज के दौरान तेजी से चलने-फिरने की आदत डालें। ऐसा करने से कैलरी की काफी मात्रा बर्न की जा सकती है।

काम के बीच स्ट्रेचिंग: खाना पकाने से लेकर कपड़े प्रेस करते या फिर बाकी कामकाज के दौरान बीच-बीच में स्ट्रेचिंग करें। इससे न सिर्फ मसल्स रिलेक्स होंगी बल्कि इससे बॉडी को टोन करने में भी मदद मिलेगी।

सिट-अप्स और डांस: थाई और हिप्स के फैट को कम करने के लिए सिट-अप्स और पुश-अप्स करें। इनसे काफी फायदा होगा। डांस करने से भी काफी फैट बर्न होता है और बॉडी फिट बनती है। चाहे तो म्यूजिक सिस्टम चलाकर डांस करें नहीं तो ईयरपीस लगाएं और जब मौका मिले थिरकना शुरू कर दीजिए।

हवा में साइकल चलाना: आराम कर रही हों तो फिर लेटकर पैरों को हवा में उठाएं और उन्हें इस तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं जैसे साइकल चला रही हों। बच्चों को अकसर फन के तौर पर इस तरह की एक्सर्साइज को करते हुए देखा जाता है।

योग: इन छोटी-छोटी एक्सर्साइज के अलावा एक और चीज जो होममेकर्स कर सकती हैं, वह है योग। इससे उन्हें न सिर्फ स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी बल्कि बॉडी के साथ-साथ माइंड फिट रहेगा।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 6 =

पाठको की राय