Tuesday, January 21st, 2020

शेविंग बालों को हटाने का सबसे आसान तरीका


रेजर बर्न वह स्थिति है जिसमें शेव के बाद स्किन लाल होने लगती है। बर्न होने पर स्किन पर डार्क रेड पैच और जलन की समस्या भी हो सकती है। रेजर बर्न जल्दी ठीक भी नहीं होता है और स्किन को नॉर्मल होने में एक से दो दिन लग सकते हैं। इस स्थिति से बचना है तो कुछ खास टिप्स को जरूर फॉलो करें। ये टिप्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है।

एक्सफॉलिएट
स्किन को रेग्युलर एक्सफॉलिएट जरूर करें और शेविंग से पहले तो ऐसा करना बिल्कुल न भूलें। ऐसा करने पर स्किन के साथ ही बाल सॉफ्ट होंगे जिससे शेव करने पर उनकी रूट्स पर जोर नहीं पड़ेगा और बर्न नहीं होगा।

शेविंग क्रीम या लूब्रिकेंट
कई बार लड़कियां ड्राई शेव ही कर लेती हैं, लेकिन ऐसा करके वह स्किन की कई तरह की समस्याओं को न्योता देती हैं। बेहतर है कि शेव से पहले चेहरे पर या बॉडी के जिस पार्ट को शेव करना है वहां पर शेविंग क्रीम, फोम या लूब्रीकेंट जरूर लगाएं।

बालों की डायरेक्शन में शेव
माना की अपॉजिट डायरेक्शन में शेव करने पर स्किन को ज्यादा स्मूद लुक मिलता है लेकिन यह रेजर बर्न की प्रॉब्लम की वजह बन सकता है। बेहतर यही होगा कि आप शेविंग बालों की दिशा में करें और दो-तीन बार से ज्यादा एक जगह पर रेजर न चलाएं।

ब्लेड हो शार्प
ब्लेड की शार्पनेस कम हो जाने पर शेव के दौरान प्रेशर ज्यादा लगाना पड़ता है। इससे न सिर्फ स्किन बर्न बल्कि कटने का भी डर रहता है। बेहतर है कि समय-समय पर अपनी ब्लेड बदलते रहें।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 11 =

पाठको की राय