Monday, April 6th, 2020

1 फरवरी से कई स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप काम करना कर देगा बंद

साल 2020 लाखों Whatsapp यूजर्स के लिए काफी महंगा साबित होने वाला है। 1 फरवरी से वॉट्सऐप कई स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद देगा। ऐसे में यूजर्स को वॉट्सऐप चैटिंग के लिए नया फोन खरीदना जरूरी हो जाएगा। कंपनी पिछले कुछ महीनों से यूजर्स के इस बारे में अलर्ट करते आ रही है। वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद होने के बाद आईओएस 7 और उससे पुराने आईओएस पर चलने वाले आईफोन्स में वॉट्सऐप ऐक्सेस नहीं किया जा सकेगा। वहीं, 1 फरवरी 2019 से ऐंड्रॉयड 2.3.7 और उससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स में भी वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा। 75 लाख स्मार्टफोन में पुराना ओएस
गूगल द्वारा जारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में करीब 75 लाख ऐसे स्मार्टफोन हैं जो पुराने ऐंड्रॉयड वर्जन पर काम करते हैं। इन यूजर्स को वॉट्सऐप यूज करने के लिए अब 1 फरवरी से पहले अपने स्मार्टफोन्स को अपग्रेड करना होगा।

बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए था जरूरी
सपॉर्ट बंद किए जाने के बारे में वॉट्सऐप ने कहा, 'अगले सात सालों को देखा जाए तो हम उन ऑपरेटिंग सिस्टम्स फोकस करना चाहते हैं जिनके यूजर सबसे ज्यादा रहने वाले हैं। जिन डिवाइसेज पर वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद हो रहा है उनका वॉट्सऐप के सफर में काफी बड़ा योगदान रहा है। हालांकि, अब ये स्मार्टफोन पुराने हो चुके हैं और अब ये भविष्य में आने वाले नए फीचर्स को सही तरीके से सपॉर्ट नहीं कर सकते। हमारे लिए यह फैसला काफी मुश्किल था लेकिन यूजर्स को बेहतर वॉट्सऐप एक्सपीरियंस देने के लिए यह बेहद जरूरी था।' इसके साथ ही वॉट्सऐप ने पुराने ओएस पर चलने वाले डिवाइसेज को अपग्रेड करने की भी सलाह दी।

विंडोज ओएस के लिए बंद हुआ सपॉर्ट
वॉट्सऐप ने 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज स्मार्टफोन्स के लिए सपॉर्ट बंद कर दिया है। कंपनी ने एक ऑफिशल बयान जारी कर कहा था कि यूजर्स 31 दिसंबर 2019 से विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और वॉट्सऐप 1 जुलाई 2019 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं होगा।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 8 =

पाठको की राय