Monday, April 6th, 2020

मुख्यमंत्री से हज कमेटी के अध्यक्ष ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर
छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहम्मद असलम खान ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में सौजन्य मुलाकात कर हज 2020 की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने हज कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहम्मद असलम खान को मुबारकबाद देते हुए प्रदेश के हज यात्रियों के लिए हज कमेटी द्वारा की जा रही व्यवस्था की सराहना की। श्री बघेल ने हज यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर श्री रामगोपाल अग्रवाल, श्री शिव सिंह ठाकुर, श्री अजय साहू, श्री सन्नी अग्रवाल, श्री शमीम अख्तर, श्री राजेश चौबे, श्री मोहम्मद तनवीर खान, श्री इरफान मलिक आदि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री को प्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहम्मद असलम खान ने अवगत कराया कि, हज 2020 के लिए राज्य से 469 हज यात्रियों का चयन हो चुका है। हज यात्रियों को इस वर्ष से उनके द्वारा यात्रा की रकम जमा करने के कंफर्मेशन हेतु तुरंत एस.एम.एस. के माध्यम से सूचना उपलब्ध कराई जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया इसी वर्ष से प्रारंभ की जा रही है, जिससे हज यात्रियों को उनके द्वारा जमा की जाने वाली राशि का कंफर्मेशन तुरंत उपलब्ध होगा।

हज कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि, हज यात्रा के लिये इस वर्ष संभवत: माह जुलाई 2020 के द्वितीय सप्ताह तक नागपुर से प्रदेश के हज यात्री जद्दा के लिये उड़ान भरेंगे और इनकी वापसी मदीना शरीफ से नागपुर के लिये होगी। हज यात्रियों के लिये जिलेवार हज प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन रमजान माह के पूर्व एवं टीकाकरण व स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य संभवत: रमजान माह के बाद पूर्ण किया जावेगा। प्रदेश के हज यात्रियों को हज प्रशिक्षण शिविरों के दौरान हज प्रशिक्षण किट, टीकाकरण और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के दौरान फर्स्ट एड किट तथा विशेष हज किट राज्य हज कमेटी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। काउंसल जनरल आॅफ इंडिया जद्दा सउदी अरब से विशेष आग्रह कर मक्का एवं मदीना में एक ही बिल्डिंग में श्रेणी के मान से रिहाईश उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। नागपुर ईम्बारकेशन प्वाइंट में भी प्रदेश के हज यात्रियों के प्रस्थान और आगमन पर सुदृढ़ व्यवस्था की जाएगी। हज प्रशिक्षण शिविरों के अलावा भी हाजियों को आॅनलाईन हज प्रशिक्षण दिये जाने का कार्य आगामी माह से शुरू किया जाएगा।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 7 =

पाठको की राय