Monday, April 6th, 2020

लव लाइफ में लगाएं रोमांस का तड़का


हम सबकी लाइफ में कभी ना कभी वो सिचुएशन जरूर आती है जब स्ट्रेस, टेंशन और हर दिन के काम और जिम्मेदारियों की वजह से शरीर इतना थक जाता है कि रात में बेडरूम में जाने के बाद भी शायद सेक्स को आखिरी चीज होगी जो आपके दिमाग में आती होगी। अगर आप कमिटेड रिलेशनशिप में हैं तो फिजिकल इंटिमसी जरूरी भी है। लेकिन सेक्स आपके लिए एक रुटीन बनकर रह जाए और आप उसे इंजॉय न कर पाएं ये भी तो सही नहीं है। लिहाजा परेशान होने या किसी तरह की दवा का सेवन करने की बजाए सिर्फ अपनी डायट में बदलाव करें।

सदियों से लोग अपनी कामेच्छा यानी सेक्शुअल डिजायर को बढ़ाने के लिए ऐफरोडिसिऐक यानी कामोत्तेजक फूड्स का इस्तेमाल करते आ रहे हैं ताकि नैचरल तरीके से सेक्स करने की इच्छा में आयी कमी को दूर किया जा सके। ऐफरोडिसिऐक फूड्स स्ट्रेस को कम करते हैं, ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं और ब्रेन में मौजूद न्यूरोट्रांसमिटर को भी बेहतर बनाते हैं। सेक्सॉलजिस्ट डॉ विजय सिंघल कहते हैं, कोई भी हेल्दी फूड सेक्स के लिए अच्छा है। हालांकि कुछ स्पेशल फूड्स ऐसे भी हैं जो सेक्स लाइफ के लिए खासकर फायदेमंद माने जाते हैं। कौन से हैं वो फूड्स यहां जानें...

​ऑयस्टर
ऑयस्टर में अमीनो ऐसिड होता है जो शरीर में सेक्स हॉर्मोन के प्रॉडक्शन को सक्रिय बनाने में मदद करता है। ऑयस्टर बेहद फेमस कामोत्तेजक फूड है जिसमें जिंक की मात्रा भी अधिक होती है और इन्हें लव और फर्टिलिटी के लिए भी बेहद असरदार माना जाता है।

​चॉकलेट
चॉकलेट को हमेशा से ही प्यार और कामुकता से जोड़कर देखा जाता है। चॉकलेट में फेनाइलथिलामिन और सेरॉटोनिन नाम के वैसे 2 केमिकल पाए जाते हैं जो हमारे ब्रेन में भी होता है जिनसे हमारी एनर्जी और एक्साइटमेंट का लेवल बढ़ता है। जब हम चॉकलेट खाते हैं तो शरीर में एनर्जी और उत्तेजना दोनों बढ़ती है और आपका मूड बेहतर हो जाता है। डार्क चॉकलेट खाने से डोपामाइन बढ़ता है जिससे प्लेजर वाली फीलिंग आती है।

​स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फ्रूट्स में विटमिन सी के साथ-साथ जिंक भी पाया जाता है जो महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर महिलाओं के शरीर में जिंक की मात्रा अधिक हो तो उन्हें अपने शरीर को सेक्स के लिए रेडी करना आसान होता है। पुरुषों में जिंक, टेस्टोस्टेरॉन लेवल को कंट्रोल कर स्पर्म का प्रॉडक्शन करने में मदद करता है।

​केला खाएं
केले में ब्रोमेलेन नाम का एन्जाइम पाया जाता है और एक्सपर्ट्स की मानें तो ये वो एन्जाइम है जो पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के उत्पादन को सक्रिय बनाने में मदद करता है। इसके अलावा केले में मौजूद पोटैशियम और विटमिन बी एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मददगार है। विटमिन बी से सेक्स हॉर्मोन का प्रॉडक्शन भी बढ़ता है।

​ऐवकाडो
महिला और पुरुष दोनों की सेक्शुऐलिटी से जुड़ा हुआ है ये फल जिसका नाम है ऐवकाडो। ऐवकाडो में बीटा कैरोटिन, मैग्नीशियम, विटमिन ई, पोटैशियम और प्रोटीन होता है और ये सारी ही चीजें सेक्स के प्रति आपकी इच्छा को बढ़ाने में मददगार है।

​अनार
अनार में भरपूर मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होता है जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है। अनार का जूस पुरुषों में होने वाली कॉमन प्रॉब्लम इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में मदद करता है। अनार के बीज, ब्लड फ्लो को बढ़ाने के साथ-साथ जेनिटल ऑर्गन्स में सेंसिटिविटी बढ़ाने का काम भी करते हैं।

​बादाम
इस नट या ड्राई फ्रूट को सदियों से फर्टिलिटी के सिम्बल के तौर पर देखा जाता रहा है। इसकी मीठी खुशबू भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का काम करती है। बादाम में अरजिनिन होता है जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है। साथ ही इसमें अमीनो ऐसिड भी पाया जाता है जो पुरुषों में इरेक्शन बनाए रखने में मददगार है।

​फिग या अंजीर
बादाम की ही तरह अंजीर को भी लंबे समय से फर्टिलिटी के लिए बेहतर माना जाता है। इस फल में विटमिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फॉरस, मैग्नीज, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेक्स से जुड़ी कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं।

लहसुन भी है फायदेमंद
लहसुन में ऐलिसिन होता है जो रक्त संचार को बेहतर बनाता है। अगर शरीर के हर हिस्से तक जिसमें जेनिटल एरिया भी शामिल है सही तरीके से खून पहुंचेगा तो किसी तरह की सेक्स से जुड़ी समस्या होगी ही नहीं। इतना ही नहीं, लहसुन में नाइट्रिक ऑक्साइड सिंथेज होता है जो इरेक्शन के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यही वजह है पुरुषों की सेक्शुअल प्रॉबल्म दूर करने में काफी असरदार है लहसुन।

​मिर्ची यानी चिलीज
शिमला मिर्च से लेकर लाल मिर्च तक इन सभी को अपनी हॉट प्रॉपर्टी की वजह से कामोत्तेजक फूड्स की कैटिगरी में रखा जाता है। साथ ही मिर्च में कैपसेसिन होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बॉडी का टेंपरेचर बढ़ता है और पसीना भी निकलता है।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 1 =

पाठको की राय