Sunday, September 20th, 2020
Close X

आंखों की सुंदरता और सेहत हेल्दी रखने के अचूक तरीके

आंखों के आस-पास की स्किन बेहद नाजुक और सेंसेटिव होती है। धूप, पलूशन और थकान का असर हमारे शरीर पर सबसे पहले आंखों के आस-पास की इसी स्किन पर नजर आता है। सेंसेटिव होने के कारण आंखों की स्किन पर उम्र का असर भी सबसे पहले देखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें हमेशा फ्रेश दिखें और उम्र या स्ट्रेसफुल लाइफ का असर इन पर हावी ना हो तो आप ये दो अचूक तरीके अपना सकते हैं...

आलू का पैकआंखों की नाजुक स्किन पर आमतौर पर पैक लगान के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट्स मना करते हैं। लेकिन बात जब खूबसूरती से जुड़े दादी मां के नुस्खों की आती है तो आंखों के लिए आलू के पैक का नाम सबसे पहले आता है। आलू में स्टार्च, पोटैशियम और विटमिन-सी काफी मात्रा में होता है। ये तीनों ही खूबियां हमारी आंखों की नाजुक स्किन को रिवाइव करती हैं। विटमिन-सी और पोटैशियम डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। साथ ही स्टार्च स्किन को कसावट देता है और डेड सेल्स को रीमूव करने में मदद करता है।

ऐसे लगाएं आलू का पैक
खास बात यह है कि आलू का पैक बनाने के लिए आपको आलू के सिवा कुछ और नहीं चाहिए। आप आलू को छील लें, उसे कद्दूकस में बारीक तरफ से कस लें और कसे हुए आलू को उठाकर उसे बॉल की तरह बना लें। अब इस बॉल से आंखों के आस-पास की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। मात्र 10 मिनट की मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए इसके रस को आंखों के पास लगा छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें और कोई भी अपनी रेग्युलर फेस क्रीम लगा लें।

इतने दिन में दिखेगा असर
आंखों डलनेस पर मात्र दो दिन में असर दिखेगा। वहीं अगर आपको डार्क सर्कल हैं तो 7 दिन में और झाइयां हैं तो 10 दिन के अंदर आप फर्क महसूस करेंगे। यह फर्क इतना अधिक होगा कि आपके फैमिली मेंबर्स और फ्रेंड्स भी नोटिस करेंगे और आपसे पूछेंगे कि आखिर आपने कैसे इतनी जल्दी अपनी स्किन को क्लीन बना लिया।

टी बैग्स का यूज
ग्रीन-टी या ब्लैक-टी पीने के बाद आप बचे हुए टी बैग्स को फेंके नहीं। बल्कि इन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये चिल्ड हो जाएं तो इन्हें फ्रिज से निकालकर किसी प्लेट में 5 मिनट के लिए रखा छोड़ दें। इससे इनकी ठंडक थोड़ी कम हो जाएगी और स्किन पर रखने लायक टैंप्रेचर में आ जाएंगे।

अब रखें आंखों पर
अब आप एक-एक टी बैग अपनी दोनों आंखों पर रखकर करीब 15 मिनट के लिए लिए लेट जाइए। ये टी-बैग्स आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाकर तनाव दूर करने का काम करेंगे। साथ ही आंखों के डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स को दूर करेंगे। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, टी-बैग्स में मौजूद कैफीन आंखों के आस-पास की ब्लड वैसल्स को सिकोड़ने का काम करते हैं, जिससे यहां कि स्किन टाइट और खूबसूरत बनी रहती है।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 6 =

पाठको की राय