Sunday, September 20th, 2020
Close X

अदरक सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है

अदरक को सुपरफूड यूं ही नहीं कहा जाता। अदरक में औषधीय गुण कूट कूट कर भरे होते हैं और इसलिए अदरक हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसीलिए अदरक को सबसे हेल्दी मसालों में से एक माना जाता है। अदरक, पाचन में मदद करता है, जी मिचलाना और उल्टी आने की दिक्कत को दूर करता है, सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या को दूर करता है, मांसपेशियों में दर्द और सूजन को दूर करता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। इतनी सारी खूबियों वाला अदरक सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

​हेयरफॉल की समस्या रोकने में मददगार
अदरक, आपके स्कैल्प को हेल्दी बनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है। आयुर्वेद में भी बालों को लंबा करने और हेयर ग्रोथ के लिए अदरक यूज करने की बात कही जाती है। लंबे बाल चाहिए तो अदरक बेस्ट इन्ग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आप हेयरफॉल की समस्या से परेशान हैं तब भी अदरक आपके काफी काम आ सकता है।

बालों को पोषण देता है अदरक
अदरक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस और कई विटमिन्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को पोषण देते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं जिससे बाल गिरने की समस्या कम हो जाती है। अदरक में मौजूद ऐंटिमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ दूर करने में भी मदद करती है। साथ ही अदरक नैचरल कंडिशनर का भी काम करता है जिससे बालों की ड्राइनेस और रुखेपन की समस्या दूर होती है। इसके अलावा अदरक में जिन्जेरॉल होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

अदरक का तेल करें यूज
आप चाहें तो बाजार में बिकने वाले रेडिमेड जिंजर ऑइल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर घर पर ही जिंजर ऑइल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए अदरक को अच्छी तरह से घिसें और 1 चम्मच घिसे हुए अदरक में 1 चम्मच जोजोबा ऑइल या ऑलिव ऑइल मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस ऑइल से स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें और इस तेल को करीब 30-40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार दोहराएं। आप देखेंगी कि अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो इस जिंजर ऑइल को लगाने से बालों में मजबूती और वॉल्यूम आएगा।

​अदरक और नींबू का रस करें यूज
अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अदरक और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच फ्रेश घिसा हुआ अदरक लें और उसमें 3 चम्मच तिल का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प में लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे करीब 15 से 20 मिनट बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें। स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए हफ्ते में 3 बार इस मिश्रण को यूज करें।

​अदरक और प्याज का रस
बालों में ग्रोथ नहीं हो रही है या फिर अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो अदरक के साथ प्याज का रस भी मिलाकर लगाएं तो बाल लंबे भी होंगे और घने भी। इसके लिए 2 चम्मच घिसा हुआ अदरक और 1 चम्मच घिसा हुआ प्याज लें और उसे मलमल के कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। अदरक और प्याज का जो ये जूस निकला उसे रुई की मदद से स्कैल्प में लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर बाल धो लें। इस प्रक्रिया को भी हफ्ते में 2-3 बार करें।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 13 =

पाठको की राय