Thursday, February 20th, 2020

मोटापा घटाने के लिये आप डाइट में शामिल करें मूंग दाल


मूंग दाल का सेवन ज्‍यादातर बीमारी के समय किया जाता है। इस दाल की खिचड़ी या फिर अंकुरित दाल खाने से शरीर का वजन भी कम होता है। मूंग दाल में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है। यदि छिलके वाली मूंग दाल को देसी घी के साथ खाया जाए तो शरीर के कई रोग भी दूर हो सकते हैं। वेट लॉस करने वाले अधिकतर लोग मूंग की दाल कर अलग अलग तरह से प्रयोग करते हैं। अगर आप भी वजन घटाने के लिये तरह तरह की डाइट को फॉलो कर चुके हैं और आपको वह रिजल्‍ट नहीं मिला तो एक बार मूंग दाल डाइट जरूर आजमाएं...

मूंग दाल डाइट को कैसे करें फॉलो
दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। कम से कम दो गिलास पानी को धीरे धीरे घूंट लेकर पिएं। इससे बॉडी का टॉक्सिन निकलता है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। फिर एक घंटे के बाद योग, वॉक या प्राणायाम करें।

पहले 3 द‍िन कैसे लें मूंग
मूंग दाल का सूप बनाएं। इसे दिन में 6 बार पिएं। इसको बनाने के लिये मूंग दाल में लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को उबालें। इस सूप में किसी भी चीज का तड़का न लगाएं। इस डाइट प्रोग्राम को अलगे तीन दिन तक फॉलो करें।

लग सकती है कमजोरी
यदि आपको पहले दिन कमजोरी महससू हो रही हो तो दूसरे दिन सूप पीने की मात्रा को बढ़ा दें। हो सकता है कि आपको मितली आए या हल्का सिर दर्द महसूस हो लेकिन घबराएं नहीं। ये डिटॉक्स की प्रक्रिया के कारण होता है।

न करें इन चीजों का इस्‍तेमाल
मूंग दाल डाइट पर हैं तो उस दौरान खट्‌टी चीजें जैसे टमाटर, नींबू, दही आदि का प्रयोग न करें। यहां तक कि तेल या घि भी न मिलाएं वरना आपको फायदा नहीं पहुंचेगा।

चाय-कॉफी की लें मदद
यदि आप सूप डाइट पर हैं और आपको रिफ्रेश होना है तो बिना चीनी कीचाय-कॉफी पी सकते हैं। इसके अलावा आपको 8-10 गिलास पानी भी पीना है।

अलगे 5 द‍िन ऐसी रखें डाइट
मूंग के सूप के साथ सब्‍जियों का भी सेवन करें। सब्‍जियों को उबाल कर या फिर भाप में पका कर सलाद के रूप में लिया जा सकता है। सलाद के लिये गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज, कद्दू ले सकते हैं।

ध्‍यान में रखें ये बातें
अपनी भूख के अनुसार सूप और सब्‍जियों का सेवन करें। अगर आप सुबह कुछ हेवी खाना पसंद करते हैं तो उबली सब्‍जियां खाएं और फिर लंच में मूंग दाल सूप पिएं। शाम को फिर से सूप और डिनर में लंच और सूप दोनों ही ले सकते हैं।

आख‍िरी 2 द‍िन ऐसे खाएं मूंग
आखिर के 2 दिन आपको सूप के साथ मूंग दाल का चीला बनाना होगा। चीले में प्याज, अदरक, टमाटर, नमक, का यूज करें। पैन पर गाय का घी लगाएं और फिर उस पर चीला बनाएं। दिन में आपको तीन बार 1-1 चीला खाना होगा। सूप दिन में छह बार लेना होगा।

डाइट पूरी होने के बाद आप पाएंगे कि आपका ढेर सारा वजन कम हो चुका होगा। याद रखें कि मूंग दाल डाइट समाप्‍त होने के बाद एका एक ठोस आहार न खाएं बल्‍कि इसे धीरे धीरे अपनी डाइट में शामिल करें।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 14 =

पाठको की राय