Monday, April 6th, 2020

बच्‍चों में तनाव को कम करने के लिये खिलाएं ये फूड

एग्‍जाम का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में बच्‍चे चाहे जिस की क्‍लास के क्‍यों न हों उन्‍हें स्‍ट्रेस हो ही जाता है। सिर पर परीक्षा का डर ऐसा सताता है कि बच्‍चे अपनी नींद और भूख दोनों खो बैठते हैं। कई बच्‍चो को तो एग्‍जाम की वजह से खबराहट की बीमारी भी लग जाती है। ऐसे में माता पिता को बच्‍चों की डाइट का बेहद ख्‍याल रखना चाहिये। वहीं, जब एग्‍जाम चल रहे हों तो बच्‍चों का दिमाग पढ़ाई में फोकस रहे और घबराहट से दूर रहे इसके लिये कुछ विशेष प्रकार के आहार खिलाने चाहिये।

​अंडे
विटामिन बी की कमी से बच्चों को भ्रम, चिड़चिड़ापन और चिंता का अनुभव हो सकता है। अंडे विटामिन बी समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। अंडा दिमाग के विकास को बढ़ाता है और चिंता को कम करता है। यदि आपके बच्चे को अंडे से एलर्जी है तो उसे खट्टे फल खिला सकते हैं।

​मछली
मछली को हमेशा से ब्रेन फूड माना गया है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है जो कि दिमाग के लिये बहुत जरूरी माना जाता है। मछली खाने से याददाश्‍त भी तेज होती है।

​दही
वैज्ञानिकों का सुझाव है कि बच्‍चों को परीक्षा से पहले दही जरूर दें। यह चिंता को दूर करती है।

कैफीन
बच्‍चे को एग्‍जाम टाइम में कॉफी बना कर दिया जा सकता है। इससे उनको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। बच्‍चे को अगर कॉफी पसंद नहीं तो आप उसे एक मीठा सेब भी दे सकती हैं क्‍योंकि उसमें भी काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है।


डार्क चॉकलेट
चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं। मगर डार्क चॉकलेट खाने के कई अच्‍छे परिणाम हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो मस्तिष्क के कार्य को तेज करता है। साथ ही यह दिमाग में रक्त के प्रवाह में सुधार कर के स्‍ट्रेस को दूर करता है।

जूस
बच्‍चा एग्‍जाम की तैयारी कर रहा हो तो उसे एक गिलास ऑरेंज का जूस जरूर दें। इससे उसके शरीर में ग्लूकोज पहुंचेगा जिससे उसकी स्मृति, सोच और मानसिक क्षमता का विकास होगा।

खाने पीने के अलावा इस पर भी दें ध्‍यान
परीक्षा के दिनों में छात्र देर रात तक पढ़ाई करते हैं। वे सही से सोते नहीं है। उनको उचित रूप से आराम करने की जरूरत होती है और नींद से समझौता नहीं करना चाहिए।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 12 =

पाठको की राय